Kanpur News: मार्च अधिक गर्म रहने का असर टमाटर की फसल पर दिख रहा...छोटे के साथ रंग भी हुआ हल्का

कानपुर में मार्च की तेज गर्मी से टमाटर छोटा

Kanpur News: मार्च अधिक गर्म रहने का असर टमाटर की फसल पर दिख रहा...छोटे के साथ रंग भी हुआ हल्का

कानपुर, अमृत विचार। इस बार मार्च अधिक गर्म रहने का असर टमाटर की फसल पर भी पड़ा है। टमाटर का आकार छोटा व रंग हल्का हो गया है। साग-सब्जी विशेषज्ञों ने बताया कि इस बार फसल को अनुकूल परिस्थिति न मिलने की वजह से पौधे ने फल को जल्द पका दिया है। इसका असर उसके आकार पर भी पड़ गया है। 

कानपुर मंडल में संकर व गैर संकर टमाटर औसत 70 से 120 ग्राम तक का होता है। इस बार टमाटर 40 से 55 ग्राम तक का ही रह गया है। सीएसए के सब्जी अनुभाग के सस्य वैज्ञानिक डॉ. राजीव ने बताया कि फसल का यह प्राकृतिक स्वरूप होता है कि उसे अनुकूल परिस्थिति नहीं मिलती है तो वह फल को जल्दी पकाना शुरू कर देती है। 

इस बार मार्च के महीने में टमाटर की फसल के लिए प्रतिकूल तापमान तेज गर्मी रही। इससे टमाटर जल्दी पक गया और छोटा रह गया। इसी वजह से टमाटर के रंग में भी बदलाव हो गया। टमाटर में कम रस, छोटा आकार व मोटा छिलका मिलेगा। किसानों को लाभ भी कम हो सकता है। 

पैदावार में भी हुई कमी

कृषि वैज्ञानिकों ने बताया कि जल्द तेज गर्मी पड़ने की वजह से टमाटर की पैदावार में भी कमी हुई है। कानपुर मंडल में संकर प्रजाति का टमाटर 400 से 450 कुंटल प्रति हेक्टेयर व गैर संकर प्रजाति का टमाटर 200 से 250 कुंटल प्रति हेक्टेयर होता है। इस बार उपज 10 से 15 फीसदी प्रति हेक्टेयर कम हुई है।

ये भी पढ़ें- Kanpur News: विशालकाय मगरमच्छ निकला...देखने के लिए लोगों की जुटी भीड़, पब्लिक ने रस्सी से बांध कर गंगा में छोड़ा