Bareilly News: 58 हजार छात्रों को अभी तक नहीं मिलीं NCERT की किताबें, अभिभावक परेशान

Bareilly News: 58 हजार छात्रों को अभी तक नहीं मिलीं  NCERT की किताबें, अभिभावक परेशान

बरेली, अमृत विचार। शैक्षिक सत्र 2024-25 शुरू हुए 15 दिन हो गए लेकिन अभी तक कक्षा एक और दो करीब 58 हजार बच्चों को किताबें नहीं मिली हैं। अभिभावक रोजाना स्कूल में पहुंचकर किताबों के बारे में पूछ रहे हैं लेकिन सही जानकारी न होने पर शिक्षक जल्द किताबें मिलने का आश्वासन दे रहे हैं। 

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक प्रदेश के विभिन्न जिलों में कक्षा एक और दो की किताबें पहुंचना शुरू हो गई हैं, उम्मीद है कि इस महीने के अंत तक किताबें पहुंच जाएंगी।

नए सत्र में दोनों कक्षाओं में एनसीईआरटी (राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद) की किताबें पहली बार बच्चों को वितरित की जानी हैं। जबकि इससे पहले एससीईआरटी (राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद) कि किताबों से बच्चों को पढ़ाया जाता रहा है। जिले के प्राथमिक स्कूलों में कक्षा एक और दो के करीब 58 हजार बच्चों को किताबें वितरित कराई जाएंगी।

कक्षा 3 से 8 वीं तक के 90 फीसदी स्कूलों में बंट गई किताबें
जिले के लगभग सभी 2482 परिषदीय स्कूलों में कक्षा 3 से 8 वीं तक के बच्चों की किताबें पहुंच गईं हैं और बच्चों के दाखिले के साथ उन्हें किताबें बांटी जा रही हैं। करीब 25 लाख किताबों का क्रय आदेश सत्र शुरू होने के तीन महीने पहले ही दिया गया था। सूत्रों के मुताबिक हालांकि अभी पाठ्यक्रम के अनुसार सभी विषयों की किताबें नहीं पहुंचीं है। सभी कक्षाओं में एक-दो विषयों की किताबें पहुंचना बाकी है।

कक्षा एक और दो की किताबों के लिए अभी तक कोई आधिकारिक आदेश नहीं मिला है न ही क्रय आदेश जारी हुआ है। हालांकि प्रदेश के कई जिलों में किताबें पहुंच भी चुकी हैं। जिले में करीब दो हफ्ते में किताबें पहुंच जाएंगी।- संजय सिंह, बीएसए

ये भी पढ़ें- Bareilly News: बाबा साहब के बताए मार्ग पर चलें युवा- नरेंद्र कश्यप