अवसाद, कम खाने से वजन घटने की वजह से लिया संन्यास, मेग लैनिंग ने किया खुलासा

अवसाद, कम खाने से वजन घटने की वजह से लिया संन्यास,  मेग लैनिंग ने किया खुलासा

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया की छह बार की विश्व कप विजेता पूर्व क्रिकेट कप्तान मेग लैनिंग ने खुलासा किया है कि अवसाद के दौरे और अत्यधिक व्यायाम तथा कम खाने से वजन घटने के कारण उन्होंने 31 वर्ष की उम्र में ही खेल को अलविदा कह दिया। लानिंग ने बर्मिंघम में 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण जीतने के बाद मानसिक स्वास्थ्य के लिये छह महीने का ब्रेक लिया था। उन्होंने एशेज 2023 के बाद खेल को अलविदा कह दिया लेकिन कोई कारण नहीं बताया था। 

उन्होंने ‘ द हाउइ गेम्स ’ पॉडकास्ट में कहा, सभी मुझसे कहते थे कि कुछ सही नहीं हो रहा है लेकिन मैने स्वीकार नहीं किया। मैं क्रिकेट खेलने की स्थिति में नहीं थी । एशेज जैसी श्रृंखला के लिये मानसिक और शारीरिक तौर पर काफी प्रतिबद्ध रहने की जरूरत होती है। उन्होंने कहा कि एक ऐसा समय आया जब उनकी भूख ही खत्म हो गई और सप्ताह में 90 किलोमीटर दौड़ने के बाद वह सिर्फ दो बार खाना खाती थी जिससे काफी वजन कम हो गया। 

उन्होंने कहा, मैं कम खाती थी और ज्यादा वर्जिश करती थी। मेरा वजन 64 किलो से 57 किलो हो गया । इससे मेरी एकाग्रता पर असर पड़ा। मैं दूसरे लोगों को देखना नहीं चाहती थी। अपने परिवार और दोस्तों से भी कट गई। फिर मुझे लगा कि अब इस पर रोक लगनी चाहिये।

लानिंग ने कहा, मैं बस कान में ईयरफोन लगाकर दौड़ने चली जाती। फोन भी साथ नहीं रखती थी। संगीत के लिये एपल वॉच ले जाती । इससे कोई मुझसे संपर्क नहीं कर पाता । धीरे धीरे यह मेरी आदत बन गई। उन्होंने कहा कि एक समय पर अवसाद ने उन्हें इतना घेर लिया कि दो घंटे भी सो नहीं पाती थी। उन्होंने कहा, रात को मुझे नींद नहीं आती थी जिससे मुझे खुद पर गुस्सा आता। हालांकि इन सब चीजों का मेरे खेल पर असर नहीं हुआ।

ये भी पढ़ें : SAW vs SLW ODI series : श्रीलंका महिला टीम ने वनडे सीरीज में बनाए कई रिकॉर्ड, जानिए...