टनकपुर: देवभूमि के दर्शन को पुणे से टनकपुर पहुंचे 280 पर्यटक

टनकपुर: देवभूमि के दर्शन को पुणे से टनकपुर पहुंचे 280 पर्यटक

टनकपुर, अमृत विचार। पुणे से मानसखंड एक्सप्रेस भारत गौरव पर्यटक ट्रेन के टनकपुर रेलवे स्टेशन पर पहुंचने पर पर्यटन विभाग और क्षेत्र के लोगों ने छोलिया नृत्य और फूलमालाओं के साथ ट्रेन से पहुंचे पर्यटकों का जोरदार स्वागत किया। पुणे से इस ट्रेन में मानसखंड यात्रा पर आए 280 पर्यटक चम्पावत और कुमाऊं के तमाम पर्यटन स्थलों और धार्मिक स्थलों के दीदार करेंगे। यह ट्रेन पुणे से सोमवार 7 बजे चली थी जो बुधवार दोपहर 12 बजे टनकपुर पहुंची।

टनकपुर रेलवे स्टेशन पर आरती, टीका, पुष्पवर्षा से पर्यटकों की अगवानी की गईं। पर्यटकों को मां पूर्णागिरि धाम और नानकमत्ता गुरुद्वारे के दर्शन कराए गए। चम्पावत के चाय बागान, ऐतिहासिक बालेश्वर महादेव मंदिर, लोहाघाट के अद्वैत आश्रम मायावती के अलावा नैनीताल, भीमताल, अल्मोड़ा, चौकोड़ी, हाट कालिका मंदिर, सूर्य मंदिर कटारमल, कैंची धाम, चितई गोलज्यू देवता मंदिर, जागेश्वर धाम, पाताल भुवनेश्वर मंदिर सहित कई स्थानों का भी पुणे से आए ये पर्यटक भ्रमण करेंगे। पर्यटकों के स्वागत करने में एजुकेटेड टूरिज्म आलोक सिंह परमार, चम्पावत जिला पर्यटन अधिकारी अरविंद गौड़ के अलावा तमाम लोग मौजूद रहे। 

इधर जिला पर्यटन अधिकारी अरविंद गौड़ ने बताया कि मानसखंड एक्सप्रेस ट्रेन का सफर नेट 3एसी है। पर्यटकों की सुविधा के लिए एक कूपे में सिर्फ चार बर्थ हैं। ट्रेन के बाहर उत्तराखंड की समृद्ध प्राकृतिक, सांस्कृतिक, स्थापत्य और आध्यात्मिक विरासत उकेरी गई है। पैंट्री कार कोच पर उत्तराखंडी व्यंजनों को दर्शाया गया है। जबकि दूसरे कोच पर राज्य के विभिन्न परिधान पहने हुए लोग हैं। डिब्बों पर विभिन्न मंदिरों और अन्य महत्वपूर्ण स्थानों को भी दर्शाया गया है।

जिला पर्यटन विकास अधिकारी अरविंद गौड़ ने बताया कि पर्यटन विकास परिषद ने रेलवे के साथ इस संबंध में एमओयू किया है। जिसके तहत रेलवे ने प्रति यात्री इस यात्रा के लिए सामान्य श्रेणी में 28020 रुपये और डीलक्स में 34000 रुपये का पैकेज दिया है। उन्होंने बताया कि मानसखंड मंदिरमाला की अगली यात्रा 9 मई को राजकोट गुजरात से 22 मई को मुंबई से होगी जबकि 7 जून और 21 जून को कोलकाता से यह यात्रा शुरू होगी।