IPL 2024: इकाना में LSG और KKR के बीच हाईवोल्टेज मुकाबला आज, लखनऊ को जीत का तोहफा देने उतरेंगे सुपरजायंट्स

IPL 2024: इकाना में LSG और KKR के बीच हाईवोल्टेज मुकाबला आज, लखनऊ को जीत का तोहफा देने उतरेंगे सुपरजायंट्स

लखनऊ, अमृत विचार। रविवार को लखनऊ सुपर जायंट्स अपने घरेलू स्टेडियम में सातवां और अंतिम मैच खेलने उतरेगी। इस मैच में लखनऊ के सामने बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान की कोलकाता नाइटराइडर्स की चुनौती होगी। घर के अंतिम मैच में सुपर जायंट्स लखनऊ को जीत को तोहफा देने को मैदान में उतरेंगे।

इसके लिए पिछले दो दिनों से लखनऊ टीम ने इकाना स्टेडियम में कड़ा अभ्यास किया। उधर बीते शुक्रवार की रात मुंबई इंडियंस को हरा कर कोलकाता टीम शनिवार को लखनऊ एयरपोर्ट पहुंची और यहां से सीधे होटल का रुख किया। ऐसे में टीम के खिलाड़ियों ने आज होटल में ही रेस्ट किया। रविवार को कोलकाता टीम इकाना में पहला मुकाबला खेलने पहुंचेगी।

कोलकाता ने अब तक दस मैच खेले हैं, जिनमें उसने सात में जीत दर्ज की है और तीन में उसे हार का सामना करना पड़ा है। अंकतालिका में कोलकाता 14 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद है। वहीं लखनऊ ने अब तक मैच खेले हैं, उनमें छह में जीत दर्ज की है और चार में हार का सामना करना पड़ा है। अंकतालिका में यह टीम 12 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर मौजूद है। ऐसे में रविवार को होने वाला यह मुकाबला बेहद रोमांचक होगा।

गेंदबाजों को करना होगा दमदार प्रदर्शन

रविवार को कोलकाता के खिलाफ लखनऊ के गेंदबाजों को दमदार प्रदर्शन करना ही होगा। इकाना में मुंबई इंडियंस के विरुद्ध लखनऊ के गेंदबाजों को प्रदर्शन शानदार रहा। लखनऊ को एक बार फिर से वह प्रदर्शन दोहराना होगा। मुंबई के सॉल्ट सुनील नारायण और आंद्रे रसल जैसे विस्फोटक बल्लबाजों के खिलाफ लखनऊ के गेंदबाजों को लाइन लेंथ पूरा ध्यान रखना होगा। इन पर लगाम लगा कर ही लखनऊ जीत का सेहरा पहन सकेगी।

पिछले मैच में तेज गेंदबाज मयंक यादव के चोटिल होने से लखनऊ की मुश्किलें बढ़ गई है। ऐसे में टीम में एक बार फिर यश ठाकुर को जगह मिलनी तय है। लखनऊ के बल्लेबाजों में मार्कस स्टोइनिस, निकोलस पूरन फार्म में है। कप्तान केएल राहुल भी आतिशी बल्लेबाजी कर रहे हैं। ऐसे में इन भी खिलाड़ियों से टीम प्रबंधन को एक बार फिर खासी उम्मीदें हैं।

- लखनऊ सुपरजायंट्स का दम

1- केएल राहुल से टीम प्रबंधन को खासी उम्मीद है। वे लंबी और आतिशी पारी खेल कर टीम के लिए अपनी उपयोगिता साबित करेंगे। उन्होंने अब तक 10 मैच में 40.60 की औसत से 406 रन (स्ट्राइक रेट 142.95) बनाए हैं।

2- स्टोइनिस लगातार बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने अब तक 10 मैच में 39.50 की औसत से 316 रन (स्ट्राइक रेट 151.92) बनाए हैं।

3- यश ठाकुर 8 मैच में दस विकेट और मोहसिन खान 7 मैच में नौ विकेट लेकर टीम को मैच जिताने में खासा योगदान किया है। इस बार भी इन गेंदबाजों के कंधों पर महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होगी।

 शीर्ष पर पहुंचने को बेकरार कोलकाता

रविवार को कोलाकाता टीम दर्ज कर अंकतालिका में टॉप पर पहुंचने को बेकरार है। ऐसे में यह मुकाबला उसके लिए बेहद अहम होगा। श्रेयस अय्यर की टीम के कई खिलाड़ी फार्म में चल रहे हैं। हरफनमौला खिलाड़ी सुनील नारायण किसी भी मुकाबले को एक तरफा बनाने में सक्षम हैं। साथ ही विकेटकीपर बल्लेबाज फिल सॉल्ट और हरफनमौला आंद्रे रसल लखनऊ के जीत के सपने को तोड़ सकते हैं। मेंटर गौतम गंभीर लखनऊ के भी मेंटर रह चुके हैं, ऐसे में उन्हें लखनऊ की खामियां मालूम होगी, जो सुपर जायंट्स को परेशानी में डाल सकती हैं।

कोलाकाता का दम

1- फिल सॉल्ट किसी भी गेंदबाज की धुनाई करने में सक्षम हैं। वह अकेले ही कोलकाता को जीत दिलाने का दम रखते हैं। उन्होंने अब तक 10 मैच में 44.11 की औसत से 397 रन (स्ट्राइक रेट 180.45) बनाएं हैं।

2- सुनील नारायण को टीम का सबसे सफल खिलाड़ी कहना गलत नहीं होगा। उन्होंने 10 मैच में 38 की औसत से 380 रन (स्ट्राइक रेट 179.24) बनाए हैं। उन्होंने 10 मैच में 13 विकेट भी लिए हैं।

3- वरुण चक्रवर्ती 10 मैच में 13 विकेट लेकर फार्म में चल रहे हैं।

आमने-सामने

14 अप्रैल 2024- कोलकाता आठ विकेट से जीता

20 मई 2023- लखनऊ एक रन से जीता

18 मई 2022-लखनऊ दो रन से जीता

7 मई 2022- लखनऊ 75 रन से जीता

ये भी पढे़ं- IPL 2024 : सीएसके की निगाहें पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच को जीतने पर, तालिका में पांचवें स्थान पर

ताजा समाचार

Exclusive: युवक के मोबाइल पर आया चालान तो हुआ हैरान, वाहन की नंबर प्लेट चोरों से बचाएं वरना चले जाएंगे जेल
जम्मू-कश्मीर: जम्मू से वैष्णो देवी मंदिर तक हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें किराया 
हाथ में संविधान की प्रति लेकर राहुल ने ली शपथ, ‘जय हिंद, जय संविधान’ का लगाया नारा 
अमेठी: चेयरमैन पत्नी के साथ न्यायाधीश बना पति, नगर पंचायत कार्यालय में मुकदमों की सुनवाई का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल
Kanpur: बिनगवां में केडीए ने 20 बीघा जमीन पर ध्वस्त किए कब्जे; बिना मानचित्र स्वीकृत कराए की गई थी प्लाटिंग
राम मंदिर में अब वीआईपी दर्शन बंद, रंग महल को लेकर हुआ ये बड़ा निर्णय