बदायूं: डंक मारने लगे मच्छर, रणनीति बनाने तक सीमित मलेरिया विभाग

बदायूं: डंक मारने लगे मच्छर, रणनीति बनाने तक सीमित मलेरिया विभाग

बदायूं, अमृत विचार। एक तरफ गर्मी तो दूसरी तरफ मच्छरों का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। मच्छर डंक मार रहे हैं। वहीं मलेरिया विभाग के अधिकारी अभी रणनीति बनाने तक ही सीमित हैं। नालों की सफाई कराने का निर्देशित किया गया है। 

गर्मियों में जिस तेजी के साथ मच्छर पनप रहे हैं वह चिंता का विषय है। हर जगह गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। नाले साफ नहीं किए गए हैं। मच्छर प्रजनन तेजी से हो रहा है। मलेरिया विभाग का मच्छर नाशक दवा का छिड़काव कागजों में चल रहा है। कुछ जगहों पर छिड़काव नालियों में भी किया गया है। विभाग की मनमानी के चलते अब जिले के लोगों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। जिला प्रशासन की फटकार के बाद अब स्वास्थ्य केंद्रों पर बैठकें कर रणनीति बनायी जा रही है। 

जिला मलेरिया कार्यालय के मलेरिया निरीक्षक सनी कुमार व अमित कुमार तिवारी के द्वारा ब्लॉक वजीरगंज के सीएचसी सैदपुर पर सीएचओ और एएनएम से मलेरिया की ज्यादा से ज्यादा जांच करने को कहा गया है। नगर पालिका परिषद से जलभराव के स्थानों पर जल निकासी कराने व लार्वा नाशक दवा का छिड़काव कराने को कहा है।

अधिशासी अधिकारी वजीरगंज से कहा गया है कि जिन स्थानों पर जलभराव हो रहा है वहां पर हर सप्ताह मच्छर नाशक दवा का छिड़काव कराया जाए। नालियों की सफाई कराई जाए। लोगों को सफाई के लिए जागरूक किया जाए। 

जिलाधिकारी मनोज कुमार ने जिले के सभी नगर पालिका और नगर पंचायतों के ईओ को निर्देशित किया है कि सफाई अभियान युद्ध स्तर पर चलाया जाए। जिससे कहीं भी मच्छरों का प्रकोप न हो सके। अगर मलेरिया फैलता है तो उस पर नियंत्रण लगा पाना मुश्किल होगा। अभी से प्रभावी कार्रवाई अमल में लाई जाए।

ये भी पढे़ं- बदायूं: युवक का मुंह काला करके गांव में घुमाने के चार आरोपी गिरफ्तार

 

ताजा समाचार

वीआईपी उड़ानों के लिए किराये पर हेलीकॉप्टर लेगी राजस्थान सरकार, जानिए कितना हो खर्ज
बरेली: ओला उबर की तरह शहर में ई-रिक्शा आनकॉल सर्विस की तैयारी, 'फ्यूज इट' एप बनाया
बरेली: सुभाषनगर उपकेंद्र पर हंगामा, अधिकारियों की सद्बुद्धि को किया राधे-राधे नाम का जाप
Paris Olympics 2024 : शूटिंग के 10 मीटर एयर राइफल में भारतीय चुनौती समाप्त, ये खिलाड़ी नहीं द‍िला सके मेडल
भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाना हर भारतीय की महत्वाकांक्षा, नीति आयोग की नौवीं शासी परिषद की बैठक में बोले पीएम मोदी
जम्मू कश्मीर: डोडा हमले में शामिल तीन आतंकवादियों के स्केच जारी, इनाम घोषित