हल्द्वानी: Heat Wave से अभी राहत नहीं...21 मई के बाद राहत मिलने के आसार

हल्द्वानी: Heat Wave से अभी राहत नहीं...21 मई के बाद राहत मिलने के आसार

हल्द्वानी, अमृत विचार। उष्ण लहर (हीट वेव) की वजह से कुमाऊं के मैदानी इलाके तप रहे हैं। न्यूनतम तापमान में भी उछाल आया है और रात को भी गर्मी का अहसास हो रहा है। दिन में तेज धूप के साथ ही गर्म हवाओं से लोग परेशान हैं। हाल-फिलहाल राहत की भी उम्मीद नहीं है।

शनिवार को हल्द्वानी में सुबह से ही गर्मी का असर रहा। सुबह आठ बजे के बाद ही धूप में खड़ा होना भी मुश्किल हो गया। पूर्वान्ह होने के साथ ही गर्मी का असर बढ़ने लगा। दिन भर गर्म हवाएं चलतीं रहीं। उष्ण लहर की वजह से मैदानी इलाके पूरी तरह से तप रहे हैं। रात को भी लोगों को चैन नहीं मिल रहा है।

अधिकतम तापमान लगातार चौथे दिन भी 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया और 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान में भी उछाल आया है और यह 26 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अनुसार अभी 21 मई तक उष्ण लहर से राहत नहीं मिलेगी। तापमान में इसी तरह से बढ़ोत्तरी होगी। अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक भी पहुंच जाएगा। मौसम विज्ञानी डॉ. आरके सिंह ने बताया कि बारिश के कोई आसार नहीं है। मैदानी इलाकों में लोगों को गर्मी को झेलना ही होगा।

मौसम विज्ञान केंद्र ने जारी किया येलो अलर्ट
मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने उष्ण लहर को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया है। साथ ही पर्वतीय क्षेत्रों में भी कहीं-कहीं गर्म हवाओं की चेतावनी दी गई है। पहाड़ों में भी तापमान में उछाल आया है। मुक्तेश्वर में अधिकतम तापमान 29 और अल्मोड़ा में 35 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच गया है।