Fatehpur: अभी और बढ़ेगी गर्मी, इसी सप्ताह इतने डिग्री तापमान पहुंचने की आशंका, बचाव के लिए करें ये उपाय...

Fatehpur: अभी और बढ़ेगी गर्मी, इसी सप्ताह इतने डिग्री तापमान पहुंचने की आशंका, बचाव के लिए करें ये उपाय...

फतेहपुर, अमृत विचार। आसमान से बरस रही आग से आम जनमानस के साथ पशु पक्षियों का भी जीना दूभर हो गया है। लगातार गर्म हवाओं के थपेड़े बदन झुलसा रहे है। जहां पिछले कुछ दिनों से 10 से 12 किलोमीटर की रफ़्तार से गर्म हवाएं दिन में चल रहीं थी वहीं गुरूवार को इन गर्म हवाओं ने लोगों को छका लिया। 

गुरूवार को तापमान लगातार अधिकतम 41 डिग्री और न्यूनतम 26 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग ने आने वाले दिनो में तापमान और बढ़ने की संभावना जताई गई है। भीषण गर्मी के बीच स्वास्थ्य विभाग ने आम लोगों से गर्मी से बचने के लिए जरूरी उपाय करने की अपील की है। 

उन्होंने बताया कि इस गर्मी में घर से बाहर निकलें तो सूती कपड़ों से पूरे शरीर को ढ़क कर निकले। बाइक चलाते समय हेल्मेट और अंगोछे का प्रयोग करें, यात्रा के दौरान ताजा पानी बोतल में साथ रखें और समय समय पर पीते रहे। बुजुर्गों की सेहत पर नजर बनाए रखें, बुजुर्गों को ओआरएस का घोल पिलाते रहे। घर से निकलें तो खूब पानी पी लें, दही मठ्ठे के साथ सतुआ का सेवन करें, तैलीय पदार्थ और जंक फूड खाने से परहेज़ करें। 

सिर दर्द, बुखार, पेट दर्द, उल्टी दस्त हो तो तुरंत अस्पताल पहुंचे सभी सरकारी अस्पतालों में दवाइयों के साथ अच्छे डाक्टर मौजूद हैं, अस्पताल आने में वाहन की समस्या होने पर 108 और 102 एम्बुलेंस की सहायता ले सकते हो यह पूरी तरह निशुल्क प्रदान की जाती है। आसमान से बरसती का आग का असर गुरूवार को शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों पर साफ दिखा। बाजारों में भी सन्नाटा पसरा रहा।

फसलों का रखें ध्यान, सुबह या शाम करें सिंचाई

जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि भीषण गर्मी के चलते किसान दोपहर के समय खलिहानों में काम करना बंद कर दें। सुबह और शाम फसलों की देखरेख करें। भिंडी, तोरई, लौकी, टमाटर की तुड़ाई ठंडे माहौल में करे, वहीं सब्जियों की फसलों में नमी बनाए रखने के लिए भी किसानों से अपील की गई है। भीषण गर्मी का असर मक्का की फसल पर तेजी से पड़ रहा है। किसान सुबह मक्का की सिंचाई करते हैं और मक्का सूखने लगती है। ऐसे में किसानों पर भीषण गर्मी ने मक्का की फसल की सिंचाई का भार अधिक डाल दिया है। हो सके तो देर शाम के बाद सिंचाई करें।

यह भी पढ़ें- Exclusive: एलिवेटेड रोड निर्माण के लिए जमीन का ‘अल्ट्रासाउंड’ शुरू, वाहनों का लोड और दूरी का हो रहा सर्वे