Bareilly News: जुलाई में शुरू होगी बा स्कूलों में कक्षा नौ और 11 की पढ़ाई

Bareilly News: जुलाई में शुरू होगी बा स्कूलों में कक्षा नौ और 11 की पढ़ाई

बरेली, अमृत विचार। जिले के उच्चीकृत कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में 9 वीं और 11 वीं की कक्षाएं जुलाई में संचालित होंगी। प्रत्येक विद्यालय में प्रधानाचार्य समेत कुल 11 कर्मियों का स्टाफ तैनात किया जाएगा। शासन ने पद स्थापना के संबंध में बीएसए को निर्देश दिए हैं। 

अफसरों के अनुसार जुलाई तक कर्मियों के चयन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। जिले में 18 में 15 बा स्कूलों को उच्चीकृत किया गया है। जहां भविष्य में इंटर तक की कक्षाएं संचालित की जानी हैं।

इन स्थानों पर नहीं कक्ष संचालन की सुविधा
अफसरों के मुताबिक उच्चीकृत बा स्कूलों में 9 वीं और 11 वीं की छात्राओं के लिए आवासीय व्यवस्थाएं कराई गई हैं, लेकिन कई स्कूलों में कक्ष संचालन की व्यवस्था अभी तक नहीं हुई है। ऐसे में बा स्कूल से तीन किमी की परिधि में जहां राजकीय हाईस्कूल या इंटर कॉलेज की सुविधा होगी। छात्राओं का वहीं दाखिला कराया जाएगा। फरीदपुर नगर, ग्रामीण ,भोजीपुरा , बरेली नगर, बहेड़ी नगर ,बहेड़ी ग्रामीण, शेरगढ़, आलमपुर जाफराबाद और बिथरी चैनपुर में सिर्फ हास्टल का निर्माण कराया गया है। यहां की छात्राओं को आसपास के राजकीय स्कूलों में दाखिला कराया जाएगा।

इन स्थानों पर है कक्ष संचालन की सुविधा
भदपुरा, नवाबगंज , मीरगंज, फतेहगंज, भुता स्थित बा स्कूलों में हास्टल और कक्षा संचालन के लिए पर्याप्त भवनों का निर्माण कराया गया है। यहां की छात्राओं को पढ़ाई के लिए बाहर नहीं जाना होगा। वहीं, क्यारा, मझगंवा, रामनगर, और दमखोदा ब्लॉक के बा स्कूल उच्चीकृत तो हो चुके हैं, लेकिन पर्याप्त भूमि नहीं मिलने के कारण अभी कक्षाओं का निर्माण नहीं कराया गया है।

सीडीओ की अध्यक्षता में होगा कर्मियों का चयन
सीडीओ की अध्यक्षता में गठित जनपदीय समिति बा स्कूलों के लिए कार्मिकों का चयन करेगी। सभी उच्चीकृत स्कूलों में प्रधानाचार्य, पीजीटी हिंदी, अंग्रेजी, गणित, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान के एक- एक पदों पर कर्मियों का चयन होगा। अन्य पदों पर भी कर्मियों को रखा जाएगा।

सभी उच्चीकृत बा स्कूलों में 9 वीं और 11 वीं की कक्षाओं में छात्राओं के प्रवेश लिए जा रहे हैं। जल्द पदस्थापना की प्रक्रिया को पूरी कर जुलाई तक कक्षाओं को संचालित करा दिया जाएगा। जिन बा स्कूलों में शिक्षण भवनों का निर्माण नहीं हुआ हैं, वहां भूमि की तलाश जारी है।-संजय सिंह, बीएसए

ये भी पढे़ं- Bareilly News: फतेहगंज पश्चिमी सीएचसी के लेबर रूम में सही जगह पर नहीं लगा अग्निशमन यंत्र, सीएमओ ने औचक निरीक्षण में पकड़ी कमी