गरमपानी: जंगल की आग से जले 200 से ज्यादा फलदार वृक्ष

गरमपानी: जंगल की आग से जले 200 से ज्यादा फलदार वृक्ष

गरमपानी, अमृत विचार। तापमान बढ़ने के साथ ही जंगल अब एक बार फिर वनाग्नि की चपेट में आने लगे हैं। लोहाली गांव के गैरखोली तोक में जंगल से धधकी आग ने कई फलदार पेड़ जलाकर राख कर डाले। वहीं घास के लूट्टे को भी नुकसान पहुंचा दिया। ग्रामीणों ने दमकल विभाग की मदद से बामुश्किल आग पर काबू पाया। फल उत्पादक किसानों के लगभग दो सौ से अधिक फलदार पेड़ों को नुकसान पहुंचा है। क्षेत्रवासियों ने प्रभावित किसानों को मुआवजा दिए जाने की मांग उठाई है। 

कुछ समय शांत रहने के बाद वनाग्नि फिर धधक उठी है। बेतालघाट ब्लॉक के लोहाली ग्राम पंचायत के गैरखोली तोक में जंगल से उठी आग की लपटें विकराल हो गई। जंगल से धुआं उठता देख ग्रामीण सख्ते में आ गए। धीरे-धीरे आग ने फल उत्पादक किसान त्रिभुवन सिंह व कुंदन सिंह के बगीचे की ओर रुख कर लिया। गांव के बाशिंदों ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया पर विकराल होती लपटों ने ग्रामीणों को पीछे हटने पर मजबूर कर दिया।

देखते ही देखते आग ने आड़ू, पूलम, खुमानी, नाशपाती के फलों से लदे पेड़ जला डाले। घास के लुट्टे व मवेशियों की घास को भी खाक कर डाला। आंखों के सामने अपनी मेहनत को राख में तब्दील होता देख किसानों के आंसू निकल आए। सूचना दमकल विभाग को भी दी गई। नैनीताल जिला मुख्यालय से पहुंची दमकल विभाग की टीम ने ग्रामीण की मदद से ने बामुश्किल आग पर काबू पाया।

गनीमत रही की आग आबादी के नजदीक तक पहुंचने से पहले ही काबू कर लिया गया और बड़ी अनहोनी टल गई। क्षेत्रवासियों ने प्रभावित किसानों को फल उत्पादक किसानों को उचित मुआवजा दिए जाने की पुरजोर मांग उठाई है। किसानों को लगभग तीन लाख रुपये से भी अधिक की क्षति बताई जा रही है।