नैनीताल: कैंची मेले में मरीजों के लिए रहेगी हेली सेवा, धाम की स्थापना दिवस पर श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने की उम्मीद

नैनीताल: कैंची मेले में मरीजों के लिए रहेगी हेली सेवा, धाम की स्थापना दिवस पर श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने की उम्मीद

नैनीताल, अमृत विचार। विश्व प्रसिद्ध कैंची धाम की स्थापना दिवस पर धाम में आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ और भक्तों की सुविधाओं को लेकर सोमवार को कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत ने जिले भर के अधिकारियों के साथ राज्य अतिथि गृह में बैठक की। 

कुमाऊं आयुक्त ने बताया कि इस बार कैंची धाम का स्थापना दिवस वीकेंड के मौके पर हो रहा है। ऐसे में धाम में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या दोगुनी बढ़ने की उम्मीद है। कुमाऊं आयुक्त ने कैंची धाम क्षेत्र में पार्किंग, स्वास्थ्य सुविधा, बिजली-पानी, यातायात, शटल सेवा की पर्याप्त व्यवस्था के निर्देश दिए। मेले के दौरान यदि किसी की अचानक ज्यादा तबीयत बिगड़ जाए या प्राथमिक उपचार के बाद किसी मरीज को हायर सेंटर भेजा जाता है तो ऐसे मरीज को हेली सेवा के माध्यम से हायर सेंटर भेजा जाएगा। 

पार्किंग के लिए 14 स्थल चिह्नित
बैठक के दौरान भवाली और गरमपानी में पार्किंग के लिए 14 स्थलों को चिह्नित किया गया, जिसमें 1500 से अधिक छोटे बड़े वाहन पार्क हो सकते हैं। भवाली, भीमताल, हल्द्वानी से आने वाले वाहनों को नैनीबैंड बाईपास, भवाली मैदान, रानीखेत रोड में पार्क किया जाएगा, जबकि नैनीताल, ज्योलीकोट आदि इलाकों से आने वाले वाहनों को मस्जिद तिराहा, सेनिटोरियम बाईपास में पार्क किया जाएगा। शटल सेवा से कैंची को भेजा जाएगा। साथ ही गरमपानी, रानीखेत, अल्मोड़ा से आने वाले वाहनों को गरम पानी में पार्किंग, वहां पनीराम के ढाबे तक शटल के माध्यम से भेजा जाएगा।

पुलिस ने 15 जून के लिए तैयार किया रूट प्लान
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षण प्रहलाद नारायण मीणा ने बताया कि पार्किंग स्थलों को दस जोन में बांटा गया है। मंदिर परिसर के 100 मीटर में बैरेकेट लगाए जाएंगे जिससे भक्तों को आवाजाही में परेशानी का सामना नहीं करने पड़े। हल्द्वानी से अल्मोड़ा, रानीखेत या मैदानी इलाकों में आने जाने वाले वाहनों को वाया रामगढ़-क्वारब मार्ग से भेजा जाएगा, जबकि पिथौरागढ़ आने जाने वाले वाहन वाया खुटानी, पदमपुरी मार्ग से आवाजाही करेंगे। 

आगे बताया कि भवाली और गरमपानी से शटल के लिए करीब 100 से अधिक बसें 500 छोटे वाहनों की व्यवस्था की है। आयुक्त दीपक ने कहा कि भवाली की पार्किंग फुल होने की स्थिति पर भीमताल, हल्द्वानी से शटल सेवा चलाने के निर्देश दिए। बैठक में डीआईजी योगेंद्र रावत, एसएसपी पीएन मीणा, एडीएम शिव चरण द्विवेदी समेत सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें-नैनीताल: मंगोली धापला के जंगल में धधक उठी आग, काबू पाने का प्रयास जारी