भगत सिंह, करतार सिंह और अन्य शहीदों को दिया जाए भारत रत्न: सीएम मान

ये महान शहीद इस अवॉर्ड के असली हकदार हैं

भगत सिंह, करतार सिंह और अन्य शहीदों को दिया जाए भारत रत्न: सीएम मान

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान प्राण न्यौछावर करने वाले शहीद भगत सिंह, करतार सिंह सराभा और

सराभा/लुधियाना। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान प्राण न्यौछावर करने वाले शहीद भगत सिंह, करतार सिंह सराभा और अन्य महान शहीदों को भारत रत्न देने की माँग की। शहीद करतार सिंह सराभा के शहादत दिवस के अवसर पर शहीद के पैतृक गाँव में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह के दौरान मान ने बुधवार को कहा कि शहीद भगत सिंह, शहीद करतार सिंह सराभा, शहीद राजगुरू, शहीद सुखदेव, लाला लाजपत राय और अन्यों को भारत रत्न अवॉर्ड देने से इस अवॉर्ड की शोभा बढ़ेगी।

ये भी पढ़ें- हवाई यात्रा के दौरान अब मास्क लगाना जरूरी नहीं, लेकिन... सरकार ने यात्रियों को दी ये सलाह

ये महान शहीद इस अवॉर्ड के असली हकदार हैं क्योंकि उन्होंने देश को विदेशी ग़ुलामी की जंजीरों से मुक्त करवाने के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया। उन्होंने केंद्र सरकार से इन महान शहीदों को यह अवॉर्ड देने की अपील की ।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस मसले को केंद्र सरकार के समक्ष उठाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की अथक कोशिशों से मोहाली हवाई अड्डे का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा गया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने इस बारे में पहले ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। हवाई अड्डों, यूनिवर्सिटियों और अन्य संस्थाओं के नाम इन शहीदों के नाम पर रखना शहीदों की विरासत को लंबे समय तक कायम रखने के लिए काफ़ी अहम है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार हलवारा हवाई अड्डे के सिविल एयर टर्मिनल का निर्माण कार्य जल्द पूरा करेगी।

उन्होंने कहा कि तकरीबन 161 एकड़ क्षेत्रफल में करीब 50 करोड़ रुपए की लागत से इस कार्य को मुकम्मल किया जाएगा। इस प्रोजैक्ट से पंजाब की एयर कनैक्टीविटी और मज़बूत होगी और इससे समय एवं पैसा बचेगा और यात्रियों की परेशानी ख़त्म होगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शहीदों द्वारा देखे गए सपनों के मुताबिक समाज के हरेक वर्ग के कल्याण और पंजाब की तरक्की एवं ख़ुशहाली के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस सिविल एयर टर्मिनल से राज्य ख़ासकर लुधियाना जि़ले की आर्थिक तरक्की को बढ़ावा मिलेगा। इससे जहां तरक्की के नए रास्ता खुलेंगे, वहीं राज्य के युवाओं के लिए रोजग़ार के नए अवसर पैदा होंगे।

मुख्यमंत्री ने गाँव सराभा में स्थित सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल को स्कूल ऑफ ऐमिनेंसके तौर पर विकसित करने का ऐलान किया। यह प्रयास सही मायनों में इस नौजवान शहीद को सच्ची श्रद्धाँजलि होगी। उनकी सरकार शहीद करतार सिंह सराभा के सपनों को साकार करने के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है, जिन्होंने ब्रिटिश राज के खि़लाफ़ लड़ते हुए वतन की आज़ादी के लिए महान बलिदान दिया।

मान ने कहा कि राज्य सरकार खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है, जिससे युवाओं की बेमिसाल ऊर्जा को सकारात्मक दिशा में लगाया जा सके। खेडां वतन पंजाब दियांइस दिशा में सार्थक प्रयास है और यह खेल गुरूवार को लुधियाना में ख़त्म हो रहे हैं।

लुधियाना के गुरू नानक स्टेडियम में इन खेलों के समाप्ति समारोह में लोगों को अधिक से अधिक शामिल होने का आग्रह करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा खेल के क्षेत्र में राज्य की पुरातन शान को बहाल करने के लिए किए जा रहे प्रयासों के अंतर्गत ही यह खेल करवाए जा रहे हैं। राज्य सरकार खेलों को प्रफुल्लित करने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ रही, क्योंकि राज्य की तरक्की में खेल अहम भूमिका अदा कर सकते हैं। उभरते हुए खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने के लिए ऐसी गतिविधियाँ आयोजित करना समय की ज़रूरत है।

सरकार द्वारा खिलाडिय़ों के ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने और भारत के लिए ओलंपिक मैडल जीतने को सुनिश्चित बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इससे पहले मुख्यमंत्री ने शहीद करतार सिंह सराभा के पैतृक घर जाकर शहीद को श्रद्धा-सुमन अर्पित किए।

ये भी पढ़ें- राजस्थान: कोर्ट ने फूल मोहम्मद हत्याकांड में तीस आरोपियों को माना दोषी

ताजा समाचार

मुरादाबाद : हीट स्ट्रोक...उल्टी-डायरिया के मरीजों में इजाफा, डॉक्टर ने बताए नौनिहालों के लिए बचाव के तरीके
Kanpur: भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य प्रकाश शर्मा नहीं कराएंगे नामांकन, बोले- कार्यकर्ताओं के मन की बात सुनी
अयोध्या: बाजार के बीचों-बीच कूड़े के ढेर में लगी आग, टला बड़ा हादसा
Heeramandi Review: वेब सीरीज 'हीरामंडी' के प्रीमियर में लगा बॉलीवुड सितारों का मेला, जेनेलिया ने की संजय लीला भंसाली की तारीफ
Auraiya: गलत दिशा में आ रही तेज रफ्तार बस ट्रक से जा टकराई; भीषण सड़क हादसे में 25 लोग घायल
हरिद्वार: बाबा साहेब का झंडा उतार भगवा लगाने पर हुआ बवाल