बरेली: पेपर चार्ट से छुटकारा दिलाएंगे आरक्षण डिजिटल डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड

डिजिटल डिसप्ले बोर्ड से रेलवे को होगी कागज की बचत

बरेली: पेपर चार्ट से छुटकारा दिलाएंगे आरक्षण डिजिटल डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड

रेलवे प्रशासन द्वारा जल्द ही बरेली जंक्शन पर आरक्षण डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड लगाने की बात कही जा रही है। मंडल के अधिकारियों का कहना है

बरेली, अमृत विचाररेलवे प्रशासन द्वारा जल्द ही बरेली जंक्शन पर आरक्षण डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड लगाने की बात कही जा रही है। मंडल के अधिकारियों का कहना है कि यह सुविधा रेलवे द्वारा कई स्टेशनों पर पहले से ही दी जा चुकी है। वहीं डिस्प्ले बोर्ड लगने से बड़ी सुविधा यात्रियों को तो होगी साथ ही बड़ी मात्रा में पेपर की बचत भी की जा सकेगी।

ये भी पढ़ें- बरेली: टियूलिया गांव में बुखार से एक दिन में दो महिलाओं की हुई मौत

बरेली जंक्शन के अधिकारियों का कहना है कि बीते करीब एक महीने से पीछे से आने वाली ट्रेनों का आरक्षण चार्ट स्टेशन पर नहीं टांगा जा रहा। बरेली जंक्शन से चलने वाली ट्रेनों का चार्ट ही टीटीई कार्यालय आता है। जिससे माना जा रहा है कि जंक्शन पर आरक्षण के पेपर चार्ट की व्यवस्था को खत्म कर जल्द ही डिस्प्ले बोर्ड स्टेशन पर लगाए जा सकते हैं। बरेली जंक्शन पर 20 हजार से ज्यादा यात्रियों की आवाजाही होती है।

आमतौर पर तो यात्री अपने आरक्षण की स्थिति आनलाइन घर से ही देखकर निकलते हैं। लेकिन जो यात्री ऑनलाइन आरक्षण का स्टेटस नहीं देख पाते हैं उनके लिए आरक्षण चार्ट आज भी बेहद महत्वपूर्ण जरिया है। जिनके टिकट कंफर्म होते हैं, उन्हें आम तौर पर आरक्षण चार्ट की आवश्यकता नहीं पड़ती लेकिन वेटिंग टिकट वाले स्टेशन आने से पहले या स्टेशन आकर आरक्षण चार्ट जरूर देखते हैं।

तेजी से डिजिटल हो रहा है रेलवे
रेलवे प्रशासन तेजी के साथ अपने सिस्टम को डिजिटल कर रहा है। बीते दिनों जंक्शन के टिकट चेकिंग स्टाफ को हैंड हेल्ड टर्मिनस ( एचएचटी ) देकर पहले ही पेपर चार्ट से मुक्त कर दिया गया है। जंक्शन के टिकट चेकिंग स्टाफ को
50 एचएचटी दी गई हैं। 13 ट्रेनों के अंदर जंक्शन का स्टाफ यह एचएचटी लेकर चल रहा है। जिसके जरिए आसानी से बर्थ कंफर्म हो जाती है।

अगर किसी स्टेशन पर यात्री नहीं चढ़ा है तो खुद ही दूसरे यात्री की बर्थ कंफर्म हो जाएगी। 12229-30 लखनऊ मेल, 14308-07 मुगलसराय एक्सप्रेस, 14311-12 आला हजरत एक्सप्रेस, 14315-16 इंटर सिटी एक्सप्रेस, 14319-14320 महाकाल एक्सप्रेस, 12204-03 गरीब रथ एक्सप्रेस समेत 13 जोड़ी ट्रेनों में टीटीई एचएचटी लेकर चल रहे हैं।

ये भी पढ़ें- बरेली: घर में घुसकर महिला को पीटकर छीना मोबाइल, जान से मारने की दी धमकी