बरेली: विश्व एड्स दिवस पर रैली निकाली, नाटक का मंचन कर किया जागरूक

बरेली: विश्व एड्स दिवस पर रैली निकाली, नाटक का मंचन कर किया जागरूक

बरेली, अमृत विचार। आज के दिन विश्व भर में एड्स दिवस मनाया जाता है।लोगों को एड्स के प्रति जागरूक करने के लिए जागरूकता कार्यक्रमों का आायोजन किया जाता है। जिले में भी एड्स के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

ये भी पढ़ें- बरेली: प्लाईवुड फैक्ट्री के मुनीम से लूट का खुलासा, जीजा-साले समेत तीन गिरफ्तार

इसी कड़ी में श्रीराममूर्ति स्मारक इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेस में गुरुवार को विश्व एड्स दिवस पर एमबीबीएस, पैरामेडिकल और नर्सिंग के विद्यार्थियों ने रैली निकाली और लोगों को एचआईवी के प्रति जागरूक किया। विद्यार्थियों ने बैनरों के माध्यम से एचआईवी के कारण और उनसे बचाव के उपाय भी बताए। इसके साथ ही नुक्कड़ नाटक से अस्पताल में मौजूद मरीज और उनके तीमारदारों को भी एचआईवी से जागरूक किया।

एक दिसंबर को आयोजित होने वाले विश्व एड्स दिवस पर एसआरएमएस मेडिकल कालेज से जागरूकता रैली निकाली गई। यहां पैरामेडिकल के विद्यार्थियों ने नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया। जिसमें एड्स से बचाव को ही इसका उपचार बताया गया। नाटक में दिखाया गया कि एचआईवी पाजिटिव व्यक्ति का खून चढ़ाने, संक्रमित सिरिंज का उपयोग करने से फैलता है। साथ बैठक खाने व एक दूसरे को छूने से यह रोग नहीं फैलता। अंत में हास्पिटल के सभागार में भी जागरूकता कार्यक्रम हुआ। जिसमें मरीज और उनके तीमारदारों को सामुदायिक चिकित्सा विभाग के चिकित्सक डा. अभिनव पांडे और डा.अभिजीत ने एचआईवी की विस्तार से जानकारी दी और लोगों के सवालों के जवाब भी दिए। 

मेडिकल कॉलेज के डाक्टरों ने रानी अवंती बाई लोधी सरकारी महाविद्यालय, साहू ठाकुर दास इंटरकालेज में भी विद्यार्थियों को एचआईवी के प्रति जागरूक किया। इस मौके पर कम्यूनिटी मेडिसिन विभाग की डा. हुमा खान, डा.धर्मेंद्र गुप्ता, डा. सुगंधि शर्मा, डा. प्रियंका कुमार, डा. आरसी गुप्ता, डा. पलक गोयल, डिप्टी मेडिकल सुपरिटेंडेंट डा. सीएम चतुर्वेदी, डीएसडब्ल्यू डा. क्रांति कुमार, विभिन्न डा.क्रांति, विभागाध्यक्ष और फैकल्टी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें- बरेली: आज मध्य रात्रि से चालू हो जाएगा लाल फाटक के निर्माणाधीन पुल पर एक तरफ का यातायात

Related Posts

Post Comment

Comment List