अयोध्या में पौराणिक स्वरूप में निर्मित हो जन्मभूमि पथ : गौरव

निर्माणाधीन कार्यों में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने की हिदायत

अयोध्या में पौराणिक स्वरूप में निर्मित हो जन्मभूमि पथ : गौरव

कमिश्नर ने राम जन्मभूमि और भक्ति पथ के निर्माण की प्रगति को परखा

अमृत विचार, अयोध्या।  अयोध्या को भव्य, नव्य और दिव्य बनाने के दृष्टिगत मण्डलायुक्त गौरव दयाल ने  विभिन्न निर्माणाधीन परियोजनाओं श्रीराम जन्मभूमि पथ (सुग्रीव किला से रामजन्म भूमि तक) व भक्ति पथ (श्रृंगार हाट से हनुमानगढ़ी होते हुये राम जन्म भूमि पथ तक) के निर्माण कार्य की प्रगति का निरीक्षण किया।

 उन्होंने जन्मभूमि पथ का निरीक्षण करते हुये कहा कि पथ को यथासम्भव पौराणिक रूप के अनुरूप बनाया जाये। पथ के किनारे जो दीवारें है उनका भी सौन्दर्यीकरण किया जाये। पथ के किनारे से जो सीवेज लाइन है वह टेढ़ी-मेढ़ी न हो। उनकी फाइनल फिनिशिंग एक सीध में सूत डालकर की जाये।

उन्होंने कहा कि फुटपाथ पर सैन्ड स्टोन के पत्थरों के ज्वाइंट काफी सावधानी से अच्छी शिल्प कर्म के साथ लगाये जाएं। भक्ति पथ का निरीक्षण करते हुये उन्होंने कहा कि आरसीसी के जो ज्वाइंट हों एकदम सीधी रेखा में हो। भक्ति पथ चौड़ीकरण के बाद जो नई दुकानें बनायी जा रही हैं उसमें एकरूपता हो।

अयोध्या विकास प्राधिकरण की ओर से भक्ति पथ के किनारे बिल्डिंगों के लिए जो नक्शा जारी किया गया है उसका शत प्रतिशत पालन हो। इसके लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण के सभी अधिकारी नियमित निरीक्षण कर नवनिर्मित सभी दुकानों में इसका अनुपालन करायें।

 मण्डलायुक्त ने समस्त कार्यों में उच्च गुणवत्ता की सामग्रियों का उपयोग करने तथा निर्माणाधीन कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान देने के साथ उनके शिल्पकर्म (सजावट) का कार्य बेहद ही सावधानी पूर्वक अच्छे ढंग से करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर सभी कार्यदायी संस्थाओं के अधिशाषी अभियन्ता मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें:-लखनऊ: ग्राम चौकीदारों ने मुख्यमंत्री से लगाई गुहार