गुजरात विधानसभा चुनाव 2022: दूसरे चरण के लिए प्रचार शनिवार शाम को होगा समाप्त

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022: दूसरे चरण के लिए प्रचार शनिवार शाम को होगा समाप्त

अहमदाबाद। गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए प्रचार शनिवार शाम को समाप्त हो जाएगा और उम्मीदवार एवं राजनीतिक दल मतदाताओं को लुभाने की आखिरी कोशिश करेंगे। विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में राज्य की कुल 182 सीट में से 93 सीट पर वोट डाले जाएंगे। सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात की 89 सीट के लिए पहले चरण का मतदान एक दिसंबर को हुआ था, जबकि दूसरे चरण का मतदान पांच दिसंबर को होगा। 

ये भी पढ़ें- भोपाल गैस त्रासदी से लें सबक, जरूरतों के अनुसार ही करें प्राकृतिक संसाधनों का दोहन: CM शिवराज

पहले चरण में औसतन 63.31 प्रतिशत मतदान हुआ था। दूसरे चरण में, शेष 93 सीट के लिए मतदान होगा, जिसके लिए राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), विपक्षी कांग्रेस और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) सहित लगभग 60 राजनीतिक दलों के 833 उम्मीदवार और निर्दलीय मैदान में हैं। दूसरे चरण के तहत जिन 93 विधानसभा सीट के लिए मतदान होगा वे उत्तर और मध्य गुजरात के 14 जिलों में फैली हुई हैं जिनमें अहमदाबाद, वड़ोदरा और गांधीनगर शामिल हैं। 

दूसरे चरण में कुछ महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे जिनमें मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की घाटलोडिया सीट के साथ ही वीरमगाम सीट जहां से पाटीदार नेता हार्दिक पटेल भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं और गांधीनगर दक्षिण सीट शामिल है जहां से अल्पेश ठाकोर भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक और दो दिसंबर को भाजपा के कुछ उम्मीदवारों के लिए धुआंधार प्रचार किया जिनमें अहमदाबाद में दो रोडशो शामिल हैं। शनिवार को भाजपा अपने स्टार प्रचारकों के कई रोडशो और चुनावी रैलियां आयोजित करेगी। भाजपा की ओर से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को ढोलका, महुधा और खंभात शहरों में चुनावी रैलियां करेंगे, जबकि केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी उत्तर गुजरात के मोडासा और सिद्धपुर शहरों में रोडशो करेंगी।

 

ये भी पढ़ें- BJP ने 15 साल में दिल्ली को कचरे का ढेर बना दिया: मनीष सिसोदिया