UP Weather Update: बर्फीली हवाओं के चलते पश्चिमी यूपी में तेजी से गिरा पारा, जानिए मौसम का हाल

UP Weather Update: बर्फीली हवाओं के चलते पश्चिमी यूपी में तेजी से गिरा पारा, जानिए मौसम का हाल

लखनऊ। ठंडी और बर्फीली हवाओं के चलते पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तेजी से पारा गिरा। मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में रविवार को आगरा सबसे ज्यादा प्रभावित रहा। यहां न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री तक पहुंच गया। हाल में ही उत्तर प्रदेश में शीतलहर और कोहरे को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया गया था। 

एक एजेंसी के मुताबिक उत्तर भारत और मध्य भारत के तापमान में 2 से 3 डिग्री तापमान में गिरावट आ सकती है। हालांकि शीतलहर और कड़ाके की सर्दी की मौसम विभाग की चेतावनी पर तेज हवाओं ने ब्रेक लगा दिया। मौसम विभाग ने सोमवार से शहर में कड़ाके की सर्दी की चेतावनी जारी की थी। लेकिन पहाड़ों से आ रही तेज हवाओं ने सर्द दिन की आहट को रोक दिया। अब मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन दिन सर्द हवा चलेगी, जिससे दिन और रात के पारे में कमी आएगी।

लखनऊ में रविवार को सुबह मध्यम कोहरा छाया रहा। दिन में धूप खिली लेकिन सर्द हवाओं के कारण दिन का पारा सामान्य से 2.7 डिग्री सेल्सियस गिरकर 18.6 डिग्री पहुंच गया। रात का पारा भी 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सोमवार को भी सुबह हल्का कोहरा रहेगा और दिन में धूप खिलने की स्थिति पहले ही बता दी गई थी। सर्दी बढ़ेगी लेकिन उतनी नहीं जितनी बीते दिन पड़ी। 

अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एम. दानिश का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ गुजरने के बाद हवाओं का रुख बदला है। ऐसे में उम्मीद की थी कि पहाड़ों से आने वाली सर्द हवाएं सर्दी बढ़ाएंगी। कोहरे के साथ इससे शीत दिन पड़ने के आसार थे।

यह भी पढ़ें:-हिंदूवादी नेता प्रवीण तोगड़िया बोले- सरकार को निजीकरण न करने और रोजगार देने पर विचार करना चाहिए