देहरादून: राज्य में 27 को परीक्षा पर चर्चा, 10 लाख विद्यार्थी जुटेंगे

देहरादून: राज्य में 27 को परीक्षा पर चर्चा, 10 लाख विद्यार्थी जुटेंगे

देहरादून, अमृत विचार। आगामी 27 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तालकटोरा स्टेडियम, नई दिल्ली से उत्तराखंड के छात्रों से ‘परीक्षा पर चर्चा’ कार्यक्रम के माध्यम से संवाद करेंगे। इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण कक्षा 9 से 12वीं तक के सभी विद्यार्थी, शिक्षक एवं विद्यार्थियों के अभिभावक देख सकें, इसके लिए सभी विद्यालयों में आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही हैं। कार्यक्रम में राजकीय, राजकीय सहायता प्राप्त एवं निजी विद्यालयों के छात्र भी जुड़ेगे। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री से संवाद के लिए उत्तराखंड से 2 बच्चों का नामांकन हुआ है। 
 

शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बुधवार को मीडिया सेंटर, सचिवालय में आयोजित वार्ता में बताया कि परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री भी जुड़ेंगें। प्रदेश के मंत्री, सांसद, विधायक, राज्य के पद्म पुरस्कार प्राप्तकर्ता, शिक्षा, कला एवं संस्कृति से जुड़े विशिष्ट जन, नगर निगम, पालिकाओं एवं पंचायतों के जनप्रतिनिधि भी राज्य के विभिन्न क्षेत्रों से इस कार्यक्रम से जुड़ेंगे। राज्य के लगभग 5500 शासकीय, अशासकीय एवं निजी विद्यालयों में यह कार्यक्रम संचालित होगा, जिसमें 10 लाख से अधिक विद्यार्थियों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है।

23 तक पूरे राज्य में कला/पेंटिंग प्रतियोगिता 
शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य में ‘परीक्षा पर चर्चा’ कार्यक्रम के व्यापक प्रचार-प्रसार के दृष्टिगत 23 जनवरी तक राज्य के 95 विकासखंडों एवं 8 नगर निगमों में स्थित विद्यालयों में कला/पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित होगी। प्रतियोगिता में शीर्ष 10 स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी पुरस्कृत होंगे। 25 प्रतिभागियों को पारितोषिक एवं सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किये जायेंगे। 

तीन श्रेणियों में रहेगी थीम
प्रतियोगिता में थीम 'अपने स्वतंत्रता सेनानियों को जानें', 'हमारी संस्कृति ही शान है', 'मेरी किताब मेरी प्रेरणा', 'भविष्य की पीढ़ियों के लिए पर्यावरण सुरक्षा', 'मेरा जीवन मेरा स्वास्थ्य', 'मेरा स्टार्टअप सपना', 'सीमाओं के बिना शिक्षा', 'विद्यालयों में सीखने के लिए खिलौने और खेल' हैं। शिक्षकों के लिए 'हमारी विरासत', 'सीखने के लिए समर्थ वातावरण', 'कौशल के लिए शिक्षा', 'पाठ्यक्रम का कम भार और परीक्षा के लिए कोई भय नहीं', 'भविष्य में शिक्षा की चुनौतियां' शामिल हैं। अभिभावकों के लिए 'मेरा बच्चा मेरा शिक्षक', 'प्रौढ़ शिक्षा : सभी को साक्षर बनायें', 'सीखना और एक साथ बढ़ना' थीम हैं। इस वर्ष इस कार्यक्रम में 81315 शिक्षक, छात्र एवं अभिभावकों की थीम प्राप्त हुई हैं। वार्ता में सचिव शिक्षा रविनाथ रमन एवं शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी भी मौजूद रहे।