बड़ी चूक : यूपी बोर्ड ने अवैतनिक अवकाश पर चल रहे मंत्री को भी बना दिया परीक्षक, जानें पूरा मामला

बड़ी चूक : यूपी बोर्ड ने अवैतनिक अवकाश पर चल रहे मंत्री को भी बना दिया परीक्षक, जानें पूरा मामला

अयोध्या, अमृत विचार। वर्ष 2023 की इण्टरमीडिएट के विषयों की प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए परीक्षकों की नियुक्ति में यूपी बोर्ड से बड़ी चूक हो गयी। परिषद ने प्रदेश के आयुष राज्यमंत्री दयाशंकर मिश्र दयालु को एमएलएमएल इंटर कॉलेज अयोध्या में इण्टर जीव विज्ञान की प्रयोगात्मक परीक्षा का परीक्षक नियुक्त कर दिया, जबकि श्री दयालु राज्य मंत्री बनने से पहले से ही विद्यालय से अवैतनिक अवकाश पर चल रहे हैं। 

शनिवार को परीक्षक के न पहुंचने पर विद्यालय के इण्टर जीव विज्ञान के 70 बच्चों की प्रयोगात्मक परीक्षा नहीं हो सकी। आयुष राज्यमंत्री डीएवी इण्टर कॉलेज वाराणसी में प्रधानाचार्य पद पर सेवारत हैं। डीएवी इण्टर कॉलेज के प्रधानाचार्य ध्रुव कुमार शर्मा ने बताया कि दयाशंकर मिश्र दयालु विद्यालय के प्रधानाचार्य थे। उन्होंने मंत्री बनने से पहले ही अवैतनिक अवकाश स्वीकृत करा लिया था। 

उनकी बतौर परीक्षक नियुक्ति का आदेश विद्यालय को प्राप्त हुआ था जिसे तत्समय ही बोर्ड को वापस कर दिया गया था। प्रधानाचार्य द्वारा यूपी बोर्ड को सूचना भेजने के बाद भी राज्यमंत्री की नियुक्ति बतौर परीक्षक कर दी गयी। डीएवी इंटर कॉलेज वाराणसी के मौजूदा प्रधानाचार्य भी एमएलएमएल इण्टर कॉलेज अयोध्या में इंटर भौतिक विज्ञान के परीक्षक बनाये गये हैं। 

डीआईओएस राजेन्द्र कुमार पाण्डेय ने बताया कि परीक्षक दयाशंकर दयालु अवैतनिक अवकाश पर हैं। एमएलएमएल इण्टर कॉलेज से प्रत्यावेदन प्राप्त होने के बाद विद्यालय में जीव विज्ञान की प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए नये परीक्षक की नियुक्ति किये जाने का पत्र बोर्ड को भेजा गया है। वहीं एमएलएमएल इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य जितेन्द्र राव का कहना है कि परीक्षक के न आने की सूचना बोर्ड को भेज दी गयी है। नये परीक्षक के आने पर जीव विज्ञान के 70 बच्चों की प्रयोगात्मक परीक्षा 28 जनवरी तक करा ली जाएगी।

यह भी पढ़ें:-Breaking News: स्वामी प्रसाद मौर्य ने रामचरित मानस को बताया दकियानूसी, बोले- लगना चाहिए Bain