अयोध्या: अयोध्या बनेगी सोलर सिटी, शुरू हुई कवायद

हर घर की छत पर सोलर पैनल लगाये जाने के लिए चल रहा पंजीकरण का कार्य

अयोध्या: अयोध्या बनेगी सोलर सिटी, शुरू हुई कवायद

अमृत विचार, अयोध्या। महानगर को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने की कवायद शुरू हो गयी है। अयोध्या-फैजाबाद महानगर में अब तक करीब डेढ़ सौ लोगों के घर सौर ऊर्जा से प्रकाशित हो रहे हैं। अब तक आठ सरकारी विभागों को भी सौर ऊर्जा से जोड़ा जा चुका है। शहर में सौर ऊर्जा का विस्तार हो रहा है।

 प्रदेश सरकार की योजना इसे सोलर सिटी के रूप में विकसित करने की है। लोग सोलर पैनल लगवाने में काफी रुचि दिखा रहे हैं। अब तक 132 लोगों ने सौर ऊर्जा का कनेक्शन लगवा लिया है। भविष्य में हर घर में सोलर पैनल की स्थापना की मंशा है। घरों की छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए नेडा की वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण हो रहा है। 60 हजार रुपये प्रति किलोवॉट सोलर पैनल लगता है, जिसमें 30 हजार रुपये की सब्सिडी सरकार देती है। यह विद्युत कनेक्शन के विद्युत भार के अनुसार लगवाया जा सकता है।
 
परियोजना अधिकारी नेडा संजय वर्मा ने बताया कि प्रथम चरण में सरकारी भवनों को सौर ऊर्जा से आच्छादित करना है। अब तक आठ विभागों में सोलर पैनल लगाये जा चुके हैं। अभी तक विकास भवन, कलेक्ट्रेट, आयुक्त कार्यालय सभागार, कोषागार सहित आठ सरकारी विभागों में सोलर पैनल लगाये गये हैं। 24 कोर्ट व 12 कोर्ट के भवनों में 80 और 35 केवी के सोलर पैनल लगे हैं। विकास भवन में 30 केवी का पैनल लगा है।

सरयू में चलेगी सोलर बोट, शहर में चार्जिंग स्टेशन बनेंगे 

अयोध्या महानगर को सोलर सिटी बनाने के साथ सरयू नदी में सोलर बोट भी चलाने की योजना है। इसके अलावा शहर में कई स्थानों पर चार्जिंग स्टेशन भी बनाये जाएंगे। परियोजना अधिकारी नेडा संजय वर्मा ने बताया कि सोलर स्टेशन बनने से ई रिक्शा की बैट्री भी चार्ज होगी। भविष्य में ई बसें व अन्य इलेक्ट्रिक वाहनों  की भी यही से चार्जिंग हो सकेगी।

ये भी पढ़ें:- अयोध्या: योजनाओं का लाभ लेकर आत्मनिर्भर बनें बेटियां : प्रो. शुचिता