देहरादूनः एक नई दृष्टि देखने का नजरिया विकसित करता है 'परीक्षा पर चर्चा’ कार्यक्रम- राज्यपाल

देहरादूनः एक नई दृष्टि देखने का नजरिया विकसित करता है 'परीक्षा पर चर्चा’ कार्यक्रम- राज्यपाल

देहरादून, अमृत विचार। उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (रि.) गुरमीत सिंह ने शुक्रवार को राजीव गांधी नवोदय विद्यालय, ननूरखेड़ा रायपुर में ‘परीक्षा पर चर्चा-2023’ कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। उन्होंने विद्यार्थियों, अभिभावकों एवं शिक्षकों के लिए परीक्षा के दौरान तनाव प्रबंधन करने के साथ ही उन्हें, मानसिक रूप से मजबूत करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किये गए। 

इस कार्यक्रम में राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (रि.) गुरमीत सिंह ने कहा कि यह कार्यक्रम परीक्षाओं को एक नई दृष्टि देखने का नजरिया विकसित करता है। राज्यपाल ने बच्चों को संबोधित करते हुए आशा व्यक्त की कि इस कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों के साथ-साथ उनके अभिभावक और शिक्षक परीक्षाओं के तनावमुक्त वातावरण से मुक्ति पा सकेंगे। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने बच्चों की उत्सुकता, शिक्षकों और अभिभावकों की चिंता को अपने उद्बोधन से उमंग और समाधान में बदलने का काम किया है। प्रधानमंत्री के उद्बोधन से छात्र और छात्राओं, उनके अभिभावकों और शिक्षकों की शंकाओं का समाधान किया है। 

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (रि.) गुरमीत सिंह ने कहा कि परीक्षाओं को बोझ के तरह न लेते हुए बच्चे परीक्षाओं को आनंद, उत्सव के रूप में लें। हमें हर वक्त कुछ न कुछ अवश्य सीखते रहना चाहिए। बच्चे हमेशा सवालों के जरिये अपने शंकाओं का समाधान करें।

छात्र-छात्राओं से कहा कि प्रत्येक व्यक्ति में कुछ न कुछ अलग प्रतिभा होती है हमें उसे अवश्य पहचानना चाहिए। जीवन में कठिन परिश्रम का कोई शॉर्टकट नहीं है, बच्चे हमेशा कठिन परिश्रम करते हुए अपने सपनों को साकार करें। 

इस कार्यक्रम में मेयर देहरादून सुनील उनियाल गामा, सचिव विद्यालयी शिक्षा रविनाथ रामन, निदेशक एससीईआरटी सीमा जौनसारी, प्रधानाचार्य डॉ.सुनीता भट्ट सहित विद्यालय के छात्र-छात्राएं एवं अध्यापक गण उपस्थित थे।

 

ताजा समाचार