बहराइच: वर्ल्ड वेटलैंड्स डे पर बर्ड एण्ड नेचर फेस्टिवल का आयोजन

स्कूली बच्चों को पक्षियों के महत्व व संरक्षण पर किया जागरुक

बहराइच: वर्ल्ड वेटलैंड्स डे पर बर्ड एण्ड नेचर फेस्टिवल का आयोजन

अमृत विचार, बिछिया, बहराइच। कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग के गेरुआ नदी के तट पर गुरुवार को वर्ल्डस वेटलैंड्स डे का आयोजन हुआ। वन कर्मियों ने स्कूली छात्रों को चिड़ियों की पहचान कराई। साथ ही संरक्षण पर बल देते निबंध और क्विज प्रतियोगिता कराई गई। जिसमें छात्रों ने पक्षियों के संरक्षण पर बल दिया।

तहसील मिहीपुरवा के कतर्नियाघाट वन्य जीव प्रभाग में बर्ड फेस्टिवल डे मोतीपुर व कतर्नियाघाट मे विभिन्न स्कूल के बच्चों के संग वन विभाग ने धूमधाम से मनाया। मुख्य अतिथि दुधवा टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर बी प्रभाकर रहे। उन्होंने विद्यालय के बच्चों को पक्षियों के महत्व व संरक्षण के बारे में जानकारी दी। एफडी बी प्रभाकर ने कतर्नियाघाट में विभिन्न प्रजातियों के पाए जाने वाले पक्षियों के बारे में बच्चो को बताया।

कार्यक्रम में मोगली बच्चों, एस बी बी पी इंटर कालेज सेमरहना, बाल विद्या सरस्वती विद्यालय गंगापुर के बच्चों ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया इस आयोजन में बच्चों ने निबंध प्रतियोगिता, लेखन, वाद विवाद, क्वीज़ प्रतियोगिता में हिस्सा लिया कार्यक्रम समाप्ति के बाद बी प्रभाकर ने बच्चों का उत्साह वर्धन किया और उन्हें पुरस्कार वितरित किया। मंच का संचालन सुजौली वन क्षेत्राधिकारी रामकुमार व रेंजर कतर्नियाघाट वीके मिश्रा ने किया। इस दौरान मोगली बच्चों द्वारा वेट लैंड पर बनाया गया प्रोजेक्ट दिखाया गया नए एफ़डी ने मोगली बच्चों की जमकर तारीफ की। इस दौरान रेंजर ककरहा रामकुमार प्रथम, रेंजर मुर्तिहा अशोक कुमार त्यागी, वन दरोगा मयंक पांडे, आलोक मणि, वार्डेन नम्रता पांडेय, गणेश शंकर शुक्ला आदि मौजूद रहें। 

WhatsApp Image 2023-02-02 at 19.04.04

कतर्नियाघाट स्थित इको अवेयरनेस सेंटर पर रेंजर विजय कुमार मिश्रा के नेतृत्व में विद्यालय के बच्चों के साथ धूम धाम से बर्ड फेस्टिवल मनाया गया। निबंध लेखन के साथ क्वीज़ प्रतियोगिता में बच्चो ने हिस्सा लिया। वनकर्मियों ने व्याख्या केंद्र में थ्रीडी तकनीकी से बनाए गये विभिन्न प्रकार पक्षियों के बारे में जानकारी दी गयी। इस दौरान वन दरोगा मयंक पांडे,वन दरोगा राधेश्याम,वन दरोगा पवन शुक्ला इशरार हुसैन, राम अशीष पाल, हीरालाल यादव, अन्नू शुक्ला आदि मौजूद रहे।

एफडी ने बच्चों को कराई पक्षियों की पहचान 

दुधवा के फील्ड डायरेक्टर बी प्रभाकर रेंजर वीके मिश्रा के साथ कतर्नियाघाट पहुचे। विभिन्न स्कूल के छात्रों को गेरुआ नदी के किनारे नावघाट से पक्षियों की पहचान कराई। उनसे प्रशन पूछे व उन्हें पक्षियों के महत्व व संरक्षण को लेकर तमाम जानकारियां दी। उसके बाद स्कूली बच्चों के साथ एक ग्रुप फ़ोटो भी खिंचवाई। फील्ड डायरेक्टर ने कतर्नियाघाट रेंजर वीके मिश्रा और वन दरोगा मयंक पांडे के साथ कतर्नियाघाट घड़ियाल सेंटर व अन्य मुख्य स्थानों का निरीक्षण कर जानकारियां हासिल की।

यह भी पढ़ें:- अयोध्या: सिंधी लोक गायिका भगवती नावाणी को किया नमन