बरेली: ऐतिहासिक राम बारात में हुरियारों की हुड़दंग, कोई कैप लगाकर बना माइकल जैक्सन तो किसी ने फाड़ा कुर्ता

बरेली: ऐतिहासिक राम बारात में हुरियारों की हुड़दंग, कोई कैप लगाकर बना माइकल जैक्सन तो किसी ने फाड़ा कुर्ता

बरेली,अमृत विचार। मंगलवार को ऐतिहासिक 163वीं राम बारात पूरे वैभव और उल्लास के साथ निकली। कहीं फूलों की बरसात हुई तो कहीं गुलाल उड़ाकर राम बारात का उत्साहपूर्वक स्वागत हुआ। बमनपुरी से पूजा-अर्चना के बाद रथ में श्रीराम की झांकी निकली और आगे बाजे गाजे के साथ नाचते झूमते हुरियारों की टोली। जगह जगह जबरदस्त रंगों की जबरदस्त मोर्चाबंदी हमेशा की तरह उत्साह के रंग में सराबोर रही।

राम बारात के दौरान कड़े सुरक्षा के इंतजाम दिखे और संवदेनशील क्षेत्रों में फोर्स तैनात रही। बड़ी बमनपुरी में श्रीरामलीला सभा के पदाधिकारियों ने पारंपरिक तरीके से पूजन किया। खत्री महासभा के अध्यक्ष अनुपम कपूर ने श्रीराम की आरती उतारी। इस दौरान सभा के अध्यक्ष सर्वेश रस्तोगी, डॉक्टर विनोद पागरानी सहित समस्त पदाधिकारियों ने विधि विधान से पूजन किया। पुरोहित ने श्रीराम की आरती उतारी और जय श्रीराम के जयकारों से इलाका गूंज उठा।

इस दौरान अनुपम कपूर ने कहा कि भगवान श्रीराम मर्यादा पुरूषोत्तम है और उन्होंने जीवन में आदर्श का पालन किया और इससे समस्त मानव जाति को प्ररेणा मिलती है। उसके बाद रंग गुलाल की बरसात शुरू हुई। फूलों से सजा श्रीराम का रथ बड़ी बमनपुरी स्थित नृसिंह मंदिर से बाजे गाजे के साथ निकला। आगे-आगे भक्तों की टोली रवाना हुई। बड़ी बमनपुरी से मलूकपुर और बिहारी ढाल पहुंची राम बारात में शामिल भक्तों ने जमकर रंग-गुलाल खेले। आगे-आगे ट्रैक्टर-ट्राली पर हुरियारे बड़ी पिचकारी से रंग बरसाते निकले। रास्ते में जमकर रंग-गुलाल उड़े।

कुतुबखाना पुल निर्माण कार्य के चलते बदले रूट से निकली राम बारात
मलूकपुर स्थित नृसिंह मंदिर से राम बारात निकली जो मलूकपुर चौराहा, बिहारीपुर, जिला पंचायत रोड, खलील हायर सेकेन्ड्री स्कूल, जीआईसी होते हुए नावल्टी पहुचीं जहां से अपने परम्परा गत रूट बरेली कॉलेज रोड कालीबाड़ी, श्यामतगंज, मटकी चौकी, सर्राफा बाजार, साहूकारा सिटी स्टेशन से डलाव वाली मठिया होते हुए बमनपुरी पहुंचेगी।

जगह-जगह हुआ स्वागत
जिस मार्ग से भी राम बारात होकर गुजरी वहां पर लोगों ने फूल और गुलाल से बारात का स्वागत किया। इस दौरान डीजे की धुन पर जमकर डांस किया गया। कोई किसी का कुर्ता फाड़ रहा था तो कोई माइकल जैक्सन क डांस करके दिखा रहा था। इस दौरान जमकर लोगों पर गुब्बारे फेंके गए। 

ये भी पढे़ं- बरेली: बड़ी बमनपुरी से निकली ऐतिहासिक राम बारात, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम