China तीन साल बाद खोलेगा Tourists के लिए अपनी सीमाएं, इस दिन से सभी Visa बहाल

China तीन साल बाद खोलेगा Tourists के लिए अपनी सीमाएं, इस दिन से सभी Visa बहाल

हांगकांग। चीन पर्यटकों के लिए तीन साल के अंतराल के बाद अपनी सीमाएं खोलते हुए बुधवार से सभी वीजा जारी करना शुरू करेगा। कोविड-19 महामारी प्रतिबंधों के कारण वीजा जारी करने पर रोक लगाई गई थी। चीन अपनी सीमाएं पर्यटकों के लिए खोलने वाले प्रमुख अंतिम देशों में से एक है। यह घोषणा मंगलवार को की गई।

 इससे पहले फरवरी में, उसने कोविड पर "निर्णायक जीत" की घोषणा की थी। चीन बुधवार से सभी तरह के वीजा जारी करने लगेगा। कुछ गंतव्यों के लिए वीजा-मुक्त प्रवेश भी फिर से शुरू होगा, जिनमें हैनान द्वीप जैसे गंतव्यों के साथ-साथ शंघाई में प्रवेश करने वाले क्रूज जहाज भी शामिल हैं। इन क्षेत्रों में कोविड-19 महामारी से पहले वीजा की आवश्यकता नहीं होती थी। 

गौरतलब है कि 28 मार्च, 2020 से पहले जारी और अभी भी वैध वीजाधारकों को चीन में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। हांगकांग और मकाउ से दक्षिणी चीन में ग्वांगडोंग में प्रवेश करने वाले विदेशियों के लिए वीजा मुक्त प्रवेश फिर से शुरू होगा। घोषणा में यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि आंगुतकों के लिए टीकाकरण प्रमाणपत्र या कोविड परीक्षण की नकारात्मक रिपोर्ट की आवश्यकता होगी या नहीं। 

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा कि चीन ने "संबंधित देशों से चीन आने वाले लोगों की जांच के लिए बेहतर उपाय" किए हैं। चीन में आने वाले लोगों को विमान में बैठने से पहले कोविड-19 जांच कराने की सुविधा प्रदान की जाएगी। गौरतलब है कि चीन ने कोविड-19 महामारी के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए बेहद सख्त नियम लागू किए थे। 

ये भी पढ़ें:-Myanmar: विद्रोही समूह का दावा, सेना ने किया बौद्ध मठ पर हमला... तीन बौद्ध भिक्षुओं सहित 20 लोगों की मौत