LDA News: बिना जमीन कैसे परवान चढ़ें नई योजनाएं, शहर के विकास की Speed पर लगा Brake

लखनऊ विकास प्राधिकरण के पास योजनाएं पूरी करने को लेकर भूमि नहीं

LDA News: बिना जमीन कैसे परवान चढ़ें नई योजनाएं, शहर के विकास की Speed पर लगा Brake

अमृत विचार, लखनऊ। शहर के विकास की गति मानों थम सी गई हो, क्योंकि लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) के पास नई योजनाएं बनाने और उसे पूरी करने के लिए भूमि नहीं है। इस कारण आवासीय व व्यावसायिक नई योजनाएं परवान नहीं चढ़ पा रही हैं। पुरानी योजनाओं में भी अधिग्रहण का पेंच फंसा हुआ है। सिर्फ बसंतकुंज योजना को छोड़कर अन्य जगह विस्तार नहीं हो पा रहा है। इस कारण 2008 के बाद से एलआईजी, एमआईजी समेत अन्य कॉलोनियां नहीं बन पाई हैं और जगह का अभाव होने के कारण फ्लैट खड़े किए हैं।

2007 से लटकी प्रबंध नगर योजना
यूं तो एलडीए ने शहर में तमाम योजनाएं भूमि अधिग्रहित कर विकसित की हैं। जिसमें प्रबंध नगर योजना भी शामिल है। यह योजना 840 हेक्टेयर में विकसित की जानी है। लेकिन, मुआवजा व अन्य कारणों के कारण भूमि विवादित है। इस कारण योजना लटकी है। वहीं, 270 हेक्टेयर में लंबे समय के बाद मोहान रोड योजना विकसित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

सुल्तानपुर रोड पर जमीन लेने की तैयारी
एलडीए सुल्तानपुर रोड पर भूमि लेने की तैयारी में है। जहां, नई योजनाएं विकसित की जाएंगी। सुल्तानपुर रोड पर एक हजार एकड़ भूमि अंसल एपीआई द्वारा विकसित करनी थी, जिसमें कुछ विकसित कर पाएं। अब यह भूमि एलडीए लेकर विकसित करेगा। इसी क्षेत्र में कुछ गांवों की 700 एकड़ भूमि और है, जो एलडीए लेकर योजनाओं को अमली जामा पहनाएगा।

एलडीए को नहीं क्षेत्रफल की जानकारी
एलडीए के पास कितनी भूमि है व कितनी विकसित की इसकी सटीक जानकारी विभाग के पास नहीं है। अर्जन विभाग भी यह जानकारी नहीं दे पा रहा है। अब तक जो आंकड़े पेश किए जाते हैं वह अनुमानित बताए गए हैं। कहना यह भी है कि भूमि का क्षेत्रफल जुटाना मुश्किल है। इसी तरह एलडीए से पहले बने इंप्रूवमेंट ट्रस्ट की जमीन भी खोई हुई है।

सीमा विस्तार से 3091 वर्ग किलोमीटर होगा दायरा
लखनऊ विकास प्राधिकरण का अनुमानित क्षेत्रफल 1051 वर्ग किलोमीटर बताया जाता है। बाराबंकी के तीन ब्लॉक और एक नगर पंचायत शामिल करने की तैयारी है। इसी तरह उन्नाव का कुछ हिस्सा लिया जाएगा। दोनों जिलों का प्रस्ताव शासन में भेजा गया है। यदि सीमा विस्तारण की मंजूरी मिली तो क्षेत्रफल बढ़कर 3091 वर्ग किलोमीटर हो जाएगा।

ये योजनाएं हुईं विकसित
गोमती नगर, गोमती नगर विस्तार, सीजी सिटी, शारदा नगर विस्तार, बसंतकुंज, कानपुर रोड, सीतापुर रोड, जानकीपुरम्, जानकीपुरम् विस्तार, आशियाना आदि। इसी तरह 27 योजनाओं के तहत फ्लैट बनाए गए हैं।

वर्जन
बसंतकुंज योजना बराबर विकसित की जा रही है। नई योजनाओं पर काम चल रहा है। इसके लिए सुल्तानपुर रोड पर जमीन ली जाएगी। इसी तरह अन्य जगह विस्तार करेंगे। जिससे की शहर का विकास होगा।
- पवन कुमार गंगवार, सचिव, लखनऊ विकास प्राधिकरण

ये भी पढ़ें - UP में छुट्टा पशुओं के हमले से घायल होने पर पीड़ित को मिलेगी आर्थिक सहायता, तय हुई कैटेगिरी