किसानों को अब जायद की खेती पर मिलेगी सब्सिडी : सूर्य प्रताप शाही 

आचार्य नरेंद्र देव कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित दो दिवसीय राज्यस्तरीय किसान मेले का कृषि मंत्री ने किया उद्घाटन 

किसानों को अब जायद की खेती पर मिलेगी सब्सिडी : सूर्य प्रताप शाही 

अयोध्या, अमृत विचार। किसानों की समस्याओं को प्राथमिकता से दूर करने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार लगातार काम कर रही है। उन्हें फसल उत्पादन का लाभ मिले इसके लिए कई योजनाएं संचालित की जा रही है। जायद की फसल मक्का, ज्वार, बाजरा की दो हेक्टेयर तक खेती करने वाले किसानों को प्रदेश की सरकार 90 फीसदी सब्सिडी देगी। उक्त बातें प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय में आयोजित दो दिवसीय राज्यस्तरीय किसान मेला एवं उद्योग प्रदर्शनी के उद्घाटन अवसर पर कही।
      
उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकार ने किसानों को कागज पर हेल्थ कार्ड बनाकर दिया है, लेकिन योगी सरकार ने इसे बदलकर डिजिटल कर दिया। वहीं कुलपति डॉ. बिजेंद्र सिंह ने कहा कि कृषि विवि शुगर फ्री धान के अनुसंधान पर काम करेगा। विवि. धान की कई प्रजातियां विकसित कर चुकी है जो पूरे भारत में प्रचलित है। आने वाले समय में यह कृषि विश्वविद्यालय इन्वेस्टर्स का रास्ता खोलेगा। किसान मेले का संचालन मौसम विभाग के वैज्ञानिक डा. सीताराम मिश्र ने किया।

आश्वासन के बाद छात्रों का धरना स्थगित

आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में दो दिवसीय किसान मेले का उद्घाटन करने पहुंचे प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने धरने पर बैठे छात्रों से मुलाकात की और उनकी समस्याओं के निस्तारण का आश्वासन दिया, जिसके बाद छात्रों ने धरना स्थगित कर दिया। कृषि मंत्री ने समस्याओं के निस्तारण के लिए कुलपति डॉ. बृजेंद्र सिंह को निर्देशित दिया। साथ ही लापरवाह अधिकारी एवं कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया।

यह भी पढ़ें : अयोध्या : सीएम के आगमन से पहले डीएम ने रामपथ का किया निरीक्षण