बरेली: आईजीआरएस पर रिकॉर्ड 6425 शिकायतें दर्ज, कैसे मिले बेहतर रैंकिंग

 पिछली बार से अच्छी रैंकिंग पाने के लिए शिकायतों का शत-प्रतिशत निस्तारण का दावा

बरेली: आईजीआरएस पर रिकॉर्ड 6425 शिकायतें दर्ज, कैसे मिले बेहतर रैंकिंग

बरेली, अमृत विचार। अब लोग अपनी शिकायत लेकर जिलाधिकारी के जनता दर्शन, एसडीएम के दरबार के साथ ही संपूर्ण समाधान केंद्रों में भी कम जा रहे हैं। पीड़ितों का आईजीआरएस पर भरोसा बढ़ रहा है। उन्हें लग रहा है कि आईजीआरएस पर शिकायत दर्ज कराने पर लखनऊ तक के अफसर सीधे नजर रखते हैं और उनकी शिकायत कायदे से निस्तारित होती है। यही वजह है कि आईजीआरएस पोर्टल शिकायतों के बोझ से दबने लगा है। फरवरी की तुलना में 1 मार्च से लेकर 31 मार्च तक रिकार्ड 6425 शिकायतें दर्ज हुई हैं। इसमें मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री पोर्टल पर दर्ज हुईं 491 शिकायतें भी शामिल हैं।

प्रशासनिक अधिकारी शत प्रतिशत शिकायतों के निस्तारण का दावा कर रहे हैं। जादुई तत्परता से शिकायतों के निस्तारण के पीछे बेहतर रैंकिंग पाने की कोशिश बताई जा रही है। शुक्रवार को मार्च के अंतिम दिन डिफाल्टर घोषित हुईं शिकायतों के निस्तारण के लिए कलेक्ट्रेट में सुबह 10 बजे देर शाम तक अधिकारी जुटे रहे। मीरगंज तहसीलदार तहसील की अच्छी रैंकिंग लाने की कोशिश में कलेक्ट्रेट में बैठकर निस्तारित शिकायतों की मॉनीटरिंग करते रहे।

वहीं, दोपहर में अपर जिलाधिकारी प्रशासन ऋतु पूनिया ने भी आईजीआरएस पोर्टल देखने वाले लिपिकों के साथ बैठक कर शिकायतों के निस्तारण और डिफाल्टर शिकायतों के संबंध में फीडबैक लिया। निर्देश दिए कि हर हाल में एक भी शिकायत डिफाल्टर नहीं रहे। बेहतर रैंकिंग पाने के लिए शिकायतों का निस्तारण होना जरूरी है। दरअसल, फरवरी में आईजीआरएस समेत अन्य ऑनलाइन पोर्टल पर 5980 शिकायतें दर्ज हुई थीं। तब जिले की 55 रैंकिंग आई थी। जनवरी की रैंकिंग 66 थी।

इन विभागों की अधिकांश शिकायतें हुईं

विभाग             हेल्पलाइन   ऑनलाइन

कृषि विभाग             882                        87
राजस्व एवं आपदा 290                        456

नगर विकास             402                        246
ग्राम्य विकास            273             273

समाज कल्याण 295             148
पिछड़ा वर्ग कल्याण 339             77

खाद्य एवं रसद 210             128
पंचायती राज             235             77

बाल विकास पुष्टाहार 171             16
महिला कल्याण 113             34

ये भी पढ़ें- बरेली: नए शैक्षिक सत्र में दो नए राजकीय इंटर कॉलेज में पढ़ाई होगी शुरू

ताजा समाचार