समुद्री सीमा में घुसी उत्तर कोरियाई गश्ती नौका को गोलीबारी कर पीछे हटाया

समुद्री सीमा में घुसी उत्तर कोरियाई गश्ती नौका को गोलीबारी कर पीछे हटाया

दक्षिण कोरिया। दक्षिण कोरिया ने मछलियां पकड़ने वाली एक चीनी नौका का पीछा करते हुए विवादित पश्चिमी समुद्री सीमा को अस्थायी रूप से पार करने वाली एक उत्तर कोरियाई गश्ती नौका को पीछे हटाने के लिए चेतावनी देने के वास्ते गोलियां चलाईं। दक्षिण कोरिया की सेना ने रविवार को यह जानकारी दी।

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफने कहा कि शनिवार को पूर्वाह्न करीब 11 बजे उत्तर कोरिया की गश्ती नौका ने दक्षिण कोरिया के बाएक्रीओंग द्वीप के पास तथाकथित नॉर्दर्न लिमिट लाइनको पार कर दिया, लेकिन दक्षिण कोरियाई नौसेना के पोत ने चेतावनी देने के लिए गोलीबारी की, जिसके तुरंत बाद उत्तर कोरियाई नौका वापस चली गई। उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया की पोतों ने एक-दूसरे पर गोलीबारी नहीं की, लेकिन तेजी से आ रहा दक्षिण कोरियाई पोत खराब दृश्यता के कारण चीनी नौका से टकरा गया। इसके कारण दक्षिण कोरिया के कुछ नाविकों को चोटें आई हैं।

ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफने कहा कि दक्षिण कोरियाई सेना उत्तर कोरिया की सैन्य गतिविधियों पर करीबी नजर रख रही है। दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच इस समुद्री क्षेत्र में पिछले कुछ साल में घातक संघर्ष भी हुए हैं। दक्षिण कोरिया के एक युद्धपोत पर 2020 में हुए एक हमले के लिए उसने उत्तर कोरिया को जिम्मेदार ठहराया था, लेकिन उत्तर कोरिया ने इससे इनकार किया था। इस हमले में 46 नाविक मारे गए थे।

ये भी पढ़ें - एक खानदान का नाम जपने वाले आदिवासी महिला 'रानी कमलापति' का अपमान ना करें शिवराज