बरेली: नवाबगंज में 150 बीघा क्षेत्र में लगेगी एमडीएफ बोर्ड की फैक्ट्री

बरेली: नवाबगंज में 150 बीघा क्षेत्र में लगेगी एमडीएफ बोर्ड की फैक्ट्री

बरेली, अमृत विचार। जिले में मंडल की पहली एमडीएफ ( मीडियम डेंसिटी फाइबर) बोर्ड फैक्ट्री नवाबगंज में शुरू होने जा रही है। कंपनी की ओर से वन विभाग कार्यालय में रजिस्ट्रेशन कराया गया है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक आने वाले दिनों में बरेली जिला एमडीएफ के क्षेत्र में न सिर्फ अलग पहचान बना पाएगा बल्कि बड़ी तादात में स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा। मीडियम डेंसिटी फाइबर बोर्ड फैक्ट्री शुरू होने से वनों पर दबाव भी कम होगा।

कंपनी ने नवाबगंज में फैक्ट्री के लिए भूमि चिन्हित की है। जहां करीब 150 बीघा में फैक्ट्री लगाने की तैयारी है। कंपनी ने जियो सर्वे भी करा लिया है। खास बात यह है कि फैक्ट्री में वन क्षेत्र से उत्पादित लकड़ी का इस्तेमाल नहीं होगा। वन क्षेत्र से बाहर की लकड़ी ही एमडीएफ बोर्ड बनाने में इस्तेमाल की जाएगी। एमडीएफ बोर्ड का निर्माण किसी भी प्रकार की लकड़ी से किया जा सकता है। लकड़ी के कण और फाइबर मिलाकर तैयार होने वाला यह बोर्ड ठोस इमारती लकड़ी के मुकाबले काफी आकर्षक भी होता है।

बोर्ड फैक्ट्री में 200 करोड़ रुपये का निवेश
इनवेस्टर समिट के दौरान कंपनी की तरफ से भारी निवेश की बात कही गई थी। जिसे अब अमलीजामा पहनाया जा रहा है। करीब 200 करोड़ का निवेश एमडीएफ बोर्ड की फैक्ट्री लगाने के लिए किया जा रहा है। कंपनी द्वारा पूर्व से ही जिले के अंदर दो प्लाइवुड फैक्ट्रियों का संचालन किया जा रहा है।

यह बरेली मंडल की पहली एमडीएफ बोर्ड फैक्ट्री होगी। एमडीएफ बोर्ड की फैक्ट्री लगने से वनों पर दबाव कम होगा तो दूसरी तरफ रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।-समीर कुमार, प्रभागीय वनाधिकारी

ये भी पढ़ें- बरेली: पिकअप के साथ तीन पशु तस्करों को पकड़ा, रिपोर्ट दर्ज