मुरादाबाद : 2000 का नोट जमा होने से बैंकों का डिपॉजिट आंकड़ा बढ़ा

कोरोना महामारी के बाद बैंकों में घट गई थी डिपॉजिट की स्थिति, बैंकों में दो हजार के नोट जमा कराने पहुंच रहे लोग

मुरादाबाद : 2000 का नोट जमा होने से बैंकों का डिपॉजिट आंकड़ा बढ़ा

मुरादाबाद, अमृत विचार। रिजर्व बैंक आफ इंडिया (आरबीआई) का फैसला आने के बाद शनिवार को बैंकों में दो हजार का नोट जमा कराने के लिए बड़ी संख्या में ग्राहक पहुंचे। जिसके चलते जिले के बैंकों में डिपॉजिट का आंकड़ा एकाएक बढ़ गया।

  • 50,000 तक की खरीदारी नकद करने पर पैन नंबर जरूरी
  • सात साल पहले हुई नोटबंदी के दिन लोगों को आए याद 

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस से जुड़े मनोज शर्मा ने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान बैंकों में बचत खाताधारकों की तरफ से डिपॉजिट न के ही बराबर होने की स्थिति आ गई थी। कोरोना के बाद डिपॉजिट आना शुरू हुआ था। लेकिन, अब तक यह महामारी के पूर्व के दौर जैसी तेजी नहीं पकड़ पाया था। लोगों की तरफ से दो हजार के नोट बैंकों में जमा करने का सिलसिला शुरू होने से इसमें अप्रत्याशित तेजी के आसार दिख रहे हैं। 
कल पता चलेगा तिजोरियों में कितने बंद हैं दो हजार के नोट : जिले में तमाम बचत खाताधारक ऐसे हैं जोकि नियमित रूप से बैंक में डिपॉजिट करने से कन्नी काटते हैं। अंदेशा है कि वह घर की तिजोरी में ही नकदी जमा कर रहे हैं। सात साल पहले हुई नोटबंदी की तरह ऐसे खाताधारकों के नोट लेकर बैंकों में पहुंचने से घरों में किए गए डिपॉजिट का रुझान पता चल सकेगा।

मंगलवार से दो हजार के नोटों को बैंकों में बदलने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। बैंकर्स यह भी मान रहे हैं कि अगर शुरुआती एक-दो दिन में नोट बदलवाने ज्यादा लोग पहुंचते हैं तभी काफी संख्या में दो हजार के नोट घरों की तिजोरियों में बंद होने का अंदाजा लग जाएगा।  नियमों के अनुसार 50,000 रुपये से अधिक की खरीदारी नकद में करने पर ग्राहक को पैन देना अनिवार्य है।

सर्राफा कारोबारियों का कहना है कि खरीदारी नकद में करने पर ग्राहकों की तरफ से दो हजार का नोट देने पर इससे कम की खरीदारी पर भी उनसे पैन व आधार लिया जाएगा। अगर ग्राहक 50,000 तक की खरीदारी नकद में करने पर 500 के नोट देते हैं तो उनसे आईडी नहीं ली जाएगी। इस स्थिति में पूर्व की तरह 50,000 से अधिक की खरीदारी होने पर ही पैन कार्ड मांगा जाएगा। कारोबारियों के मुताबिक दो हजार के नोट ग्राहकों की तरफ से देने पर कैश मेमो में अनिवार्य रूप से उनके हस्ताक्षर भी कराए जाएंगे।

जेवरात की खरीदारी पर दो हजार के नोट के साथ देना होगा पैन और आधार नंबर
मुरादाबाद। जेवरात की खरीदारी करने में दो हजार के नोट अधिक इस्तेमाल होने के बढ़े अंदेशे के बीच सर्राफा कारोबारियों ने अहम फैसला लिया है। जिसमें ग्राहक की तरफ से पैन कार्ड व आधार देने पर ही पेमेंट में दो हजार के नोट स्वीकार किए जाएंगे। सर्राफा कमेटी मंडी चौक के एक्जीक्यूटिव मेंबर नवीन रस्तोगी व ज्वेलर्स एसोसिएशन के एक्जीक्यूटिव मेंबर अरविंद किशोर ने इसकी पुष्टि की। उनका कहना है कि दो हजार के नोट से खरीदारी करने वाले ग्राहकों को पैन कार्ड व आधार कार्ड देना होगा। 

ये भी पढ़ें:- अपने निष्पक्ष समाचारों से दिलों में जगह बना रहा अमृत विचार, उत्सव लकी ड्रा के विजेताओं को बांटे उपहार