मुरादाबाद : कटघर-दलपतपुर के बीच पुल पर बैलास्टेड ट्रैक तैयार, ट्रेनों को मिलेगी रफ्तार

मुरादाबाद : कटघर-दलपतपुर के बीच पुल पर बैलास्टेड ट्रैक तैयार, ट्रेनों को मिलेगी रफ्तार

मुरादाबाद, अमृत विचार। रेलवे प्रबंधन ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास जारी है। इसके चलते मुरादाबाद-बरेली रेलखंड पर कटघर व दलपतपुर के बीच पुराने पुल से गर्डर हटाकर नया पुल तैयार किया गया। पुल के ऊपर बैलास्टेड ट्रैक भी तैयार किया गया। जिससे ट्रेनों को रफ्तार मिलेगी। 

रविवार को पुल पर कार्य करने के लिए 12 घंटे 30 मिनट का ब्लाक लिया गया। इस बीच पुल पर इंजीनियरिंग विभाग, ब्रिज विभाग और टीआरडी विभाग ने पुराने पुल पर रखे गर्डर को हटाकर बैलास्टेड ट्रैक बनाया गया। इसके अलावा क्षतिग्रस्त बेड ब्लाक को बदला गया और पुल में सेंट्रलाइज्ड बियरिंग भी लगाए गए। बता दें कि मुरादाबाद-बरेली रेलखंड पर कटघर व दलपतपुर रेलवे स्टेशनों के बीच पुल संख्या-1135 पर पिछले तीन साल से ट्रेनों को कम गति से चलाया जा रहा था। रेलवे प्रबंधन ने पुल के गर्डर बदलने का निर्णय लिया था।

इंजीनियरिंग विभाग, ब्रिज विभाग और टीआरडी विभाग तीनों टीम ने एक ही दिन में नया पुल तैयार किया। अपर मंडल रेल प्रबंधक परिचालन राकेश सिंह ने बताया कि यह कार्य पिछले 33 साल से लंबित था। जिसे शनिवार को पूरा कर दिया गया। कार्य के दौरान प्रवर मंडल अभियंता समन्वय परितोष गौतम, प्रवर मंडल अभियंता दुष्यंत सिंह का भी सहयोग रहा।

दो स्टेशनों पर लगेंगे डिटेक्शन सिस्टम

मुरादाबाद। रेल प्रबंधन जल्द ही ट्रेन हादसे रोकने के लिए डिटेक्शन सिस्टम लगाने जा रहा है। जिससे ट्रेन के पहिये में खराबी आने व चिंगारी निकलने समेत अन्य घटना होने से पहले या बाद में रेलवे अधिकारियों के मोबाइल पर सूचना मिलेगी। अभी फिलहाल यह योजना मंडल के दो रेलवे स्टेशनों पर लगने जा रही है।

 देश के अलग-अलग जिलों में पिछले साल ट्रेन की कई घटनाएं हो चुकी हैं। जिसमें कुछ घटनाएं मानवीय भूल के कारण और कुछ तकनीकी कारण से हुईं हैं। इसके अलावा कई दुर्घटनाओं में पहिए की खराबी सामने आई। ब्रेक जाम होने से कोच के नीचे से चिंगारी निकलने की घटनाएं भी हुई हैं। ब्रेक जाम होने से भी ट्रेन दुर्घटना होती हैं। इसलिए रेलवे प्रबंधन जिन स्टेशनों से अधिक ट्रेनों व मालगाड़ियों का संचालन होता है, उन स्टेशनों पर डिटेक्शन सिस्टम लगाने जा रहा है। अभी फिलहाल डिटेक्शन सिस्टम बंथरा और कहलिया स्टेशन पर लगाया जा रहा है। यह सिस्टम संचार नेटवर्क से संचालित होगा और स्टेशन के यार्ड में लगाया जाएगा और ट्रेन संचालन सिस्टम से जुड़ा होगा। यार्ड से कौन सी ट्रेन गुजर रही है, इसकी सूचना डिटेक्शन सिस्टम पर उपलब्ध हो जाएगी। 

सिस्टम यार्ड से गुजरने वाले पहियाें व ब्रेक की निगरानी करेगा। ब्रेक जाम होने या पहियाें में खराबी आना शुरू होने पर एक्सल गर्म होने लगता है। सिस्टम तापमान के आधार पर खराबी होने की संभावना को पकड़ेगा। जिसकी सूचना सीधे कंट्रोल रूम व अधिकारियों के मोबाइल पर पहुंच जाएगी, जिससे तत्काल जांच और सुधार कर हादसों को रोका जा सकेगा। इसे लगाने के लिए  28.83 लाख रुपये का बजट आवंटित हुआ है। दोनों स्टेशन से सीतापुर रोजा, लखनऊ-उन्नाव मार्ग होकर जाने वाली ट्रेनें गुजरती हैं। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुधीर सिंह ने बताया कि डिटेक्शन सिस्टम यांत्रिक विभाग द्वारा लगाया जाना है। जल्द ही इस व्यवस्था को शुरू किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:- मुरादाबाद : 2000 का नोट जमा होने से बैंकों का डिपॉजिट आंकड़ा बढ़ा

ताजा समाचार

संतकबीरनगर में बोले ब्रजेश पाठक- कांग्रेस व सपा ने दिया भ्रष्टाचार को बढ़ावा
Banda: डोली की जगह अब उठेगी अर्थी! बेटे ने कार से पिता को कुचला फिर दस मीटर तक घसीटा, मौत
बरेली: पांच साल से बिजली-पानी की समस्या से जूझ रहे सुपर सिटी के लोग, शिकायत के बाद भी नहीं हुआ समाधान
इलाहाबाद हाईकोर्ट: पेंशन राशि की गणना का आधार दैनिक वेतनभोगी के रूप में दी गई सेवाएं नहीं
लखनऊ: एक दिन में 127.51 लाख की शराब, ड्रग और नकदी बरामद, मिर्जापुर में पकड़ी गई 38 लाख रुपए की ड्रग
मुरादाबाद: कांग्रेस बांग्लादेशी घुसपैठियों और रोहिंग्याओ में बांट देगी गरीबों की संपत्ति- CM योगी