अयोध्या : पंचायतों में सोशल ऑडिट शुरू, अनियमितता पर रैपिड एक्शन

अयोध्या : पंचायतों में सोशल ऑडिट शुरू, अनियमितता पर रैपिड एक्शन

अमृत विचार, अयोध्या । जिले की सभी ग्राम पंचायतों में वित्तीय वर्ष 2022-23 में मनरेगा और प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यों का सोशल आडिट शुरू हो गया है। सोशल आडिट को लेकर एक ओर जहां पंचायतों में हलचल मची है वहीं प्रशासन अनियमितता पर रैपिड एक्शन के मूड में है। सभी 11 ब्लाकों में तीन-तीन टीमें लगाई जा रहीं हैं। खास बात यह है पहली बार सोशल आडिट के तहत तीन स्तरों पर फोटोग्राफी के निर्देश दिए गए हैं।

डीएम की ओर से जारी आदेश के तहत ब्लाक सोशल आडिट कोआर्डिनेटर, ब्लाक संसाधन व्यक्ति आडिट का कार्य टीम के सदस्यों से सम्पादित कराएंगे। विकास खंड में पैनल में नामित सभी टीम सदस्यों से समान रूप से सोशल आडिट का कार्य लिया जायेगा। सोशल आडिट के दौरान कमियों एवं अनियमितताओं पर अनिवार्य रूप से सभी पक्षों की उपस्थिति में चर्चा करके एक्शन रिपोर्ट तैयार होगी। अनियमितता के प्रकारणों में धनराशि की वसूली पर जोर देने के निर्देश हैं। एक्शन प्वाइंट तथा निष्कर्षों को तत्काल उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट दी जायेगी। डीएम ने निर्देशित किया है कि ऑडिट टीमों का जिला सोशल आडिट कोऑर्डिनेटर नियमित रूप से पर्यवेक्षण करेंगे। आडिट ग्रामसभा की बैठक में ग्राम प्रधान ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी, ग्राम रोजगार सेवक, तकनीकी सहायक आदि बैठक में अनिवार्य रूप से उपस्थित होंगे।

तीन स्तरों पर होगी सोशल आडिट की फोटोग्राफी

भारत सरकार के निदेर्शानुसार सोशल आडिट में पारदर्शिता लाने के लिए फोटोग्राफी कराई जाएगी। यह फोटोग्राफी कम से कम 3 स्तरों पर करायी जायेगी। सोशल आडिट टीम द्वारा डोर टू डोर सत्यापन पर, कार्यों के सत्यापन के समय और सोशल आडिट ग्रामसभा बैठक जिसमें अधिक से अधिक ग्रामीणजन हों फोटोग्राफी होगी। जिला विकास अधिकारी उपेन्द्र प्रसाद पाल ने बताया कि सभी खंड विकास अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें - अलीगढ़ : पीएम किसान सम्मान निधि के पात्र कृषकों के लिए लगेंगे शिविर

ताजा समाचार

कासगंज: आईपीएल मैच में लगा रहे थे सट्टा, आधा दर्जन गिरफ्तार
Kanpur Dehat: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह बोले- 'कांग्रेस-सपा के बारे में लोग पूछेंगे तो जवाब मिलेगा कौन सी पार्टी'
T20 World Cup : राहुल बनाम संजू, आवेश बनाम बिश्नोई या अक्षर...हार्दिक पांड्या का फॉर्म चिंता का सबब
Loksabha  election 2024: भाजपा और कांग्रेस से आगे निकली BSP, रायबरेली में इन्हें दिया टिकट-दो और प्रत्याशियों के नाम जारी 
अयोध्या: हाईस्कूल परीक्षा परिणाम में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली मेधावी छात्रा अदिति को किया गया सम्मानित
पीलीभीत: घरेलू सामान की खरीदारी करने आया युवक और चली गई जान...जानें पूरा मामला