पश्चिम बंगाल बोर्ड की 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित, 89 प्रतिशत विद्यार्थी सफल

पश्चिम बंगाल बोर्ड की 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित, 89 प्रतिशत विद्यार्थी सफल

कोलकाता। पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद (डब्ल्यूबीसीएचएसई) ने बुधवार को 12वीं कक्षा की राज्य बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम घोषित किए, जिसमें 8.24 लाख विद्यार्थियों में से 89.25 प्रतिशत विद्यार्थी सफल रहे। डब्ल्यूबीसीएचएसई के अध्यक्ष चिरंजीब भट्टाचार्य ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि परीक्षा में 91.86 प्रतिशत लड़के और 87.26 प्रतिशत लड़कियां सफल रहीं। उच्च माध्यमिक परीक्षा 14 मार्च से 27 मार्च तक राज्यभर के 2,349 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। 

भट्टाचार्य ने कहा कि पुरबा मेदिनीपुर जिले में सबसे अधिक 97 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए, जबकि 87 विद्यार्थियों ने शीर्ष दस रैंक में जगह बनाई। दक्षिण 24 परगना में नरेंद्रपुर रामकृष्ण मिशन विद्यालय के छात्र सुभ्रांशु सरदार ने 500 में से 496 अंक यानी 99.2 प्रतिशत अंक हासिल कर शीर्ष स्थान हासिल किया। बांकुड़ा बंग विद्यालय की सुसामा खान और उत्तर दिनाजपुर के रामकृष्णपुर प्रमोद दासगुप्ता मेमोरियल हाई स्कूल के अबू समा ने दूसरा रैंक साझा किया। दोनों ने 495 अंक यानी 99 प्रतिशत अंक हासिल किए। तीसरा रैंक चार विद्यार्थियों द्वारा साझा किया गया। 

राज्य बोर्ड की परीक्षा में पहला स्थान प्राप्त करने वाले सरदार ने कहा कि वह शीर्ष रैंक धारकों की सूची में आने की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन पहला रैंक हासिल करना उनके लिए अप्रत्याशित था। उन्होंने कहा, मैं इसके लिए अपने सभी शिक्षकों और अपने माता-पिता को धन्यवाद देता हूं। आरकेएम नरेंद्रपुर में कड़े अनुशासन का मेरे परिणाम में बहुत महत्व है। हर छात्र को मेरा संदेश है कि रोजाना कम से कम चार-पांच घंटे पढ़ाई करें। पढ़ाई से प्यार करने वाले और स्कूल बैंड के प्रमुख गायक रहे सरदार ने कहा कि वह आगे अर्थशास्त्र की पढ़ाई करेंगे। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सफल विद्यार्थियों को बधाई दी है। उन्होंने कहा, आपके जीवन का हर दिन सफलताओं से भरा हो। शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु ने छात्रों को बधाई देते हुए कहा, “बंगाल और बंगालियों को गौरवान्वित करें।

ये भी पढे़ं- PM मोदी दिखाएंगे 25 मई को उत्तराखंड की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी 

 

ताजा समाचार

गोंडा: इटियाथोक के बेंदुली व करुआपारा गांव में तेंदुए से दहशत, ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन, वन विभाग का दावा तेंदुआ नहीं...
रुद्रपुर: डेरा कार सेवा प्रमुख तरसेम सिंह की हत्या के 6 घंटे बाद डाली सरबजीत ने FB पर पोस्ट, बताई हत्या की वजह
वाराणसी: 'अब हम होली मनाएंगे...', मुख्‍तार अंसारी की मौत पर बोलीं कृष्णानंद राय की पत्नी
अकारण बच्चे का परित्याग करना दंडनीय अपराध: सीडब्ल्यूसी अध्यक्ष 
Kanpur Theft: दीवार काटकर इलेक्ट्रिक वाहन शोरूम में चोरी...लाखों का माल किया पार, जांच में जुटी पुलिस
Exclusive: भाजपा संगठन ने ‘केवट’ बनकर संभाली कमान; प्रत्याशी रमेश अवस्थी ने वरिष्ठ नेताओं के घर जाकर की भेंट