रामपुर: निर्धन का आवास बनवाने को डीएम ने किया भूमि पूजन

ग्राम प्रधान और सचिव को लगाई फटकार, आवास बनवाने के निर्देश

रामपुर: निर्धन का आवास बनवाने को डीएम ने किया भूमि पूजन

रामपुर, अमृत विचार। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्धन का आवास बनवाए जाने में घपला किए जाने पर ग्राम प्रधान और सचिव को फटकार लगाई। भैंसोड़ी निवासी भोली ने जिलाधिकारी के दरबार में योजना का लाभ नहीं मिलने की गुहार लगाई थी। निर्धन भोली का आवास बनवाए जाने के लिए ग्राम प्रधान और सचिव को निर्देश दिए और सोमवार की शाम को गरीब भोली के घर पहुंचकर भूमि पूजन कर नींव की ईंट रख दी।

तीन दिन पहले ग्राम भैंसोड़ी निवासी भोली अपने पति के साथ कलेक्ट्रेट पहुंचकर जिलाधिकारी से मिली थी। जिलाधिकारी से मिलकर भोली ने आवास नहीं मिलने के कारण हो रही समस्याओं के बारे में जिलाधिकारी को जानकारी दी थी।

भोली ने जिलाधिकारी को अपनी फरियाद सुनाते हुए कहा था कि उसका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची में था लेकिन, किसी कारण से उसकी धनराशि नहीं आई है। जिलाधिकारी ने मामले का त्वरित संज्ञान लेते हुए जांच कराई। जांच में यह तथ्य सामने आए कि ग्राम पंचायत की लापरवाही की वजह से भोली को आवास योजना का लाभ नहीं मिल सका है।

जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान और सचिव को बुलाकर उनकी फटकार लगाई तो दोनों ने यह स्वीकार किया कि उनके कारण भोली को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल सका है। वे निजी आर्थिक संसाधनों से भोली का घर बनवाने की जिम्मेदारी लेंगे और तीन दिन बाद ही उन्होंने भूमि पूजन का कार्यक्रम रखा।

निर्धन भोली के लिए प्रधान और सचिव द्वारा बनवाए जा रहे मकान की नींव रखने जिलाधिकारी स्वयं पहुंचे। वे भूमि पूजन कार्यक्रम में सम्मिलित हुए और पूरे वैदिक विधि विधान से भूमि पूजन कार्यक्रम करवाया। इस मौके पर तमाम ग्रामीण और एसडीएम मिलक अमन देओल भी मौजूद रहे। 

लापरवाही का खामियाजा भुगतेंगे कर्मचारी 
 जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार की यह मंशा है कि जो लोग जरूरतमंद हैं और आर्थिक रुप से कमजोर हैं उन्हें विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत अनिवार्य रूप से लाभ प्राप्त हो ताकि, उनके जीवन स्तर में सुधार हो सके।

योजनाओं को प्रभावी बनाने के दौरान स्थानीय स्तर पर कर्मचारियों की लापरवाही से यदि लाभार्थी को कोई समस्या होती है तो उनकी लापरवाही का खामियाजा लाभार्थी को नहीं बल्कि उस कर्मचारी को भुगतना होगा। कहा कि जो भी अधिकारी निर्धन व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने में घपला करेंगे या लापरवाही बरतेंगे उन्हीं कर्मचारियों से उसकी पूर्ति कराई जाएगी। 

चार जरूरतमंदों के बनवाए जा चुके मकान 
जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में अब तक चार जरूरतमंद लोगों के मकान बनवाए जा चुके हैं जिसमें समाजसेवियों ने भी आगे आकर अपना सहयोग दिया है। यह एक अच्छी पहल है और इससे जुड़कर संभ्रांत जन जरूरतमंद लोगों की मदद कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : रामपुर और हैदराबाद रियासतों के पास थे बहुमूल्य हीरजवाहरात