अल्मोड़ा: आईटीआई के छात्रों को मिलेगी छात्रावास की सुविधा 

अल्मोड़ा: आईटीआई के छात्रों को मिलेगी छात्रावास की सुविधा 

अल्मोड़ा, अमृत विचार। जिले के सबसे पुराने राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान फलसीमा में आखिर कार लंबे समय बाद छात्रावास निर्माण का रास्ता साफ हो गया है, यहां जल्द करीब चार करोड़ रुपये की लागत से 24 कक्षों वाले छात्रावास का निर्माण कराया जाएगा, जिसके बाद छात्रों को यहां रहने के लिए आवासीय सुविधा मुहैया हो सकेगी। 

अल्मोड़ा के फलसीमा में वर्ष 1963 में स्थानीय युवाओं को तकनीकी शिक्षा देने के लिए राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना की गई थी, लेकिन दशकों बाद भी यहां सुविधाओं में विस्तार नहीं हो सका। हालत यह है कि अब तक संस्थान के पास अपना छात्रावास तक नहीं है।

जिस कारण छात्रों को कई किलोमीटर दूर कमरा किराए पर लेकर रहना पड़ता था। इस समस्या से निपटने के लिए कुछ वर्षों पूर्व यहां छात्रावास के निर्माण का प्रस्ताव बनाया गया था। संस्थान के प्रधानाचार्य उदय राज सिंह ने बताया कि छात्रावास के निर्माण के लिए बजट मिल गया है। छात्रों की सुविधा के लिए छात्रावास में डाइनिंग हॉल, रसोई और छह से अधिक शौचालयों का निर्माण कराया जाएगा।

प्रधानाचार्य ने बताया कि वर्तमान में संस्थान में 17 ट्रेड संचालित हैं, जिनमें ताकुला, बसौली, लमगड़ा, दन्या, बागेश्वर, पिथौरागढ़ समेत अनेक स्थानों के छात्र तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। उन्होंने कहा है कि कार्यदायी संस्था को शीघ्र निर्माण कार्य शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं।