मध्य अमेरिकी देश होंडुरास ने चीन में खोला अपना दूतावास

मध्य अमेरिकी देश होंडुरास ने चीन में खोला अपना दूतावास

बीजिंग। चीन के साथ कूटनीतिक संबंध स्थापित करने के लिए कुछ महीने पहले ताइवान से रिश्ते तोड़ने के बाद मध्य अमेरिकी देश होंडुरास ने रविवार को चीन में अपना दूतावास खोला। चीन के आधिकारिक मीडिया ‘सीसीटीवी’ ने कहा कि चीनी विदेश मंत्री छिन गांग ने और होंडुरास के उनके समकक्ष एनरिक रीना ने रविवार सुबह दूतावास के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लिया। रिपोर्ट में कहा गया कि होंडुरास को अब भी दूतावास का स्थायी स्थान निर्धारित करने की आवश्यकता है और इसके कर्मचारियों की संख्या में वृद्धि करनी होगी।

 चीन के विदेश मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, छिन ने संकल्प जताया कि चीन होंडुरास के साथ ‘‘दोस्ताना सहयोग’’ का एक नया मॉडल स्थापित करेगा। होंडुरास की राष्ट्रपति शियोमारा कास्त्रो की चीन की छह दिवसीय यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच मजबूत होते राजनयिक संबंध का यह प्रतीक सामने आया। होंडुरास ने मार्च में चीन के साथ औपचारिक संबंधों की स्थापना की और पूर्व कूटनीतिक सहयोगी ताइवान के साथ हाल में रिश्ता तोड़ने वालों की कड़ी में शामिल हो गया।

चीन स्वशासित ताइवान को अपना पृथक प्रांत मानता है जिसे जरूरत पड़ने पर वह बलपूर्वक देश का हिस्सा बना सकता है। चीन अपने कूटनीतिक सहयोगियों को ताइपे के साथ औपचारिक संबंध बनाने से रोकता है। चीन के साथ संबंधों की स्थापना के बाद कास्त्रो अपनी पहली चीन यात्रा पर शुक्रवार को शंघाई पहुंचीं। शंघाई में अपने प्रवास के दौरान, उन्होंने न्यू डेवलपमेंट बैंक के मुख्यालय का दौरा किया, जो ब्रिक्स देशों द्वारा स्थापित एक बैंक है, जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। कास्त्रो के कार्यालय ने शनिवार को ट्वीट किया कि होंडुरास ने बैंक में प्रवेश का अनुरोध किया है। 

ये भी पढ़ें:- इमरान खान के खिलाफ दो-तीन सप्ताह में शुरू होगी कार्यवाही, पाकिस्तान के गृह मंत्री का बड़ा बयान