शाहजहांपुर: भड़काऊ भाषण देने पर हिन्दू नेता राजेश अवस्थी के खिलाफ रिपोर्ट 

एक धर्म और समाज के खिलाफ भड़काने और आग लगाने की धमकी का आरोप

शाहजहांपुर: भड़काऊ भाषण देने पर हिन्दू नेता राजेश अवस्थी के खिलाफ रिपोर्ट 

शाहजहांपुर, अमृत विचार। आरएसएस कार्यालय के बाहर शहीद उद्यान के निकट हिन्दू संगठन के नेता राजेश अवस्थी के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने में विभिन्न धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कर ली है। इधर सोशल मीडिया पर झूठी खबर फैलाकर माहौल बिगाड़ने में प्रियांशु मिश्रा व अनिल मिश्रा के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया गया है। 

सदर बाजार थाने में तैनात उपनिरीक्षक संजीव कुमार ने बताया कि दो अगस्त की रात में शहीद उद्यान के सामने आरएसएस कार्यालय पर पथराव और तोड़फोड़ की घटना हुई थी। इस घटना को लेकर तीन अगस्त की दोपहर दरोगा सिपाही के साथ शहीद उद्यान के निकट शांति व्यवस्था ड्यूटी पर तैनात थे।

आरएसएस कार्यालय के बाहर शहीद उद्यान के सामने सड़क पर आम जनता भीड़ के सामने राजेश अवस्थी उर्फ नंद किशोर अवस्थी निवासी आनंदपुर कालोनी चौक कोतवाली मीडिया के सामने धर्म जाति भाषा आदि आधार पर विभिन्न समुहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देने एवं किसी वर्ग के धर्म का अपमान करने के आश्य से भड़काऊ टिप्पणी कर रहे थे।

जिससे समाज की अमन चैन पूर्ण रुप से प्रभावित होने की पूर्ण संभावना थी। राजेश अवस्थी ने समाज में आग लगा दूंगा, जैसे भड़काऊ शब्दों का प्रयोग समाज की अमन चैन का माहौल बिगाड़ने का प्रयास किया है। पुलिस ने हिन्दू संगठन के नेता राजेश अवस्थी निवासी आनंदपुरम कालोनी के खिलाफ धारा 153, 295-ए, 268, 506 आईपीसी धारा में रिपोर्ट दर्ज कर ली है।

इधर दूसरी घटना में दरोगा संजीव कुमार ने बताया कि तीन अगस्त की शाम को सिपाही गौरव के साथ शहीद उद्यान के पास शांति व्यवस्था ड्यूटी में थे। निशात तिराहे पर पहुंचे तो काफी एक समुदाय के लोगों की भीड़ जमा थी। सोशल मीडिया पर प्रसारित संदेश को मोबाइल पर देखकर लोगों में आक्रोशित हो रहे थे।

पुलिस वालों ने उनके मोबाइल पर देखा कि प्रियांशु मिश्रा और अनिल मिश्रा ने संदेश में लिखा कि एक संप्रदाय के लोगों ने आरएसएस कार्यालय पर हमला करके तोड़फोड़ की है। मना करने पर आरएसएस के कार्य सेवकों पर हमला कर दिया था। लेकिन उन्हें किसी प्रकार की हानि नहीं हुई है।

झूठी खबर फैलने से एक संप्रदाय के लोग काफी आक्रोशित हो रहे थे। दोनों लोगों ने सोशल मीडिया पर झूठी खबर प्रसारित कराके माहौल बिगाड़ने का प्रयास किया है। साथ ही विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी बढ़ने का प्रयास किया। पुलिस ने फेसबुक यूजर प्रियांशु मिश्रा व अनिल मिश्रा के खिलाफ धारा 153, 295-ए, 505 आईपीसी धारा में रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। पुलिस मामले की विवेचना कर रही है।

बदले की भावना से लिखी गई रिपोर्ट, मेरी जान को भी खतरा: राजेश
हिंदू नेता राजेश अवस्थी का कहना है कि हमेशा से हिंदूओं पर होने वाले अत्याचार के खिलाफ आवाज उठाते रहे हैं। आरएसएस कार्यालय पर हमला किया गया था। हमने किसी धर्म का नाम लेकर ऐसा कुछ नहीं कहा था, जिससे मेरे ऊपर कार्रवाई की जाती।

एफआईआर दर्ज करने की कार्रवाई बदले की भावना से की गई है। दो माह पहले ज्ञापन देने को लेकर डीएम के आफिस में गए थे। वहां डीएम से कहासुनी हो गई थी। कुछ दिन पहले एक मंदिर के पास मांस मिला था। वहां पर अपने समर्थकों के साथ जाकर आरोपियों पर कार्रवाई की मांग करते हुए डीएम और एसपी को मौके पर बुलाने की मांग की थी। इसी को लेकर मेरे उपर एफआईआर दर्ज की गई है। पुलिस मुझे किसी भी मामले में फंसा सकती है और मेरी जान को खतरा है।

आरएसएस कार्यालय के बाहर हंगामे के दौरान फेसबुक पर पोस्ट की गई थी, जिसमें एक धर्म के लोगों पर हमले की अफवाह फैलाई गई थी और राजेश अवस्थी ने भी मौके पर एक धर्म के लिए अपशब्द बोले थे। उसी के आधार पर एफआईआर दर्ज की गईं है---सुधीर जायसवाल, एएसपी सिटी।

यह भी पढ़ें- शाहजहांपुर: सांप ने बुजुर्ग को डसा, 25 मिनट तक तख्त पर बैठा रहा सर्प, इलाज के दौरान मौत