G20 Summit 2023 Day 2: PM मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति को G20 की अध्यक्षता सौंपी, बोले- सभी देशों को मिले AI का फायदा

G20 Summit 2023 Day 2: PM मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति को G20 की अध्यक्षता सौंपी, बोले- सभी देशों को मिले AI का फायदा

नई दिल्ली। G20 शिखर सम्मेलन का आज दूसरा और आखिरी दिन है। भारत मंडपम में वन फ्यूचर सेशन शुरू हो गया है। ये तीसरा सेशन है। इससे पहले वन अर्थ, वन फैमिली सेशन में जी-20 देश के नेताओं ने भाषण दिया। पहले सेशन में ही नेताओं में डिक्लरेशन पर सहमति बन गई। पहले ही दिन 73 मुद्दों पर सभी सदस्य सहमत हुए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति लूला को जी20 की अध्यक्षता हस्तांतरित करते हुए पारंपरिक गैवल (एक प्रकार का हथौड़ा) सौंपा।

इस मौके पर लूला डी सिल्वा ने उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं के हितों से जुड़े मुद्दों को आवाज देने के लिए भारत की सराहना की। जी20 शिखर सम्मेलन के समापन सत्र में मोदी ने ब्राजील को इस समूह की अध्यक्षता के लिए गैवल सौंपा और शुभकामनाएं दीं।

ब्राजील आधिकारिक रूप से इस साल एक दिसंबर को जी20 समूह के अध्यक्ष का कार्यभार संभालेगा। लूला डी सिल्वा ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी और उभरती अर्थव्यवस्थाओं के हितों से जुड़े मुद्दों को आवाज देने के भारत के प्रयासों के लिए उसका आभार जताया। लूला डी सिल्वा ने सामाजिक समावेशन, भूख के खिलाफ लड़ाई, ऊर्जा परिवर्तन और सतत विकास को जी20 की प्राथमिकताओं के रूप में सूचीबद्ध किया।

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को अपनी राजनीतिक ताकत बरकरार रखने के लिए स्थायी और गैर-स्थायी सदस्यों के रूप में नये विकासशील देशों की आवश्यकता है। ब्राजील के राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘हम विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में विकासशील देशों के लिए अधिक प्रतिनिधित्व चाहते हैं।’’ 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नवंबर 2023 तक जी20 की अध्यक्षता की जिम्मेदारी भारत के पास है। इन दो दिनों में आप सभी ने बहुत सारे सुझाव दिए, प्रस्ताव रखे। हमारा कर्तव्य है कि हम जो सुझाव दें उसकी एक बार फिर से समीक्षा की जाए ताकि यह देखा जा सके कि उनकी प्रगति को कैसे तेज किया जा सकता है। मेरा प्रस्ताव है कि नवंबर के अंत में हम जी 20 का एक वर्चुअल सत्र आयोजित करें। हम इस शिखर सम्मेलन में तय किए गए विषयों की समीक्षा उस वर्चुअल सत्र में कर सकते हैं। मुझे आशा है कि आप सभी वर्चुअल सत्र में जुड़ेंगे। इसके साथ मैं जी 20 सत्र के समापन की घोषणा करता हूं।

G20 समिट के दूसरे दिन उन्होंने कहा कि AI का फायदा सभी देशों को मिलना चाहिए। उन्होंने ये भी कहा कि मानव हित में चंद्रयान-3 का डेटा शेयर करेंगे। पीएम ने ग्लोबल विलेज से ग्लोबल फैमिली की बात की। उन्होंने UNSC में स्थाई सदस्यता बढ़ाने की बात कही। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नवंबर में जी20 का वर्चुअल सेशन होना चाहिए। तय विषयों पर नंबर में चर्चा की जाएगी। उन्होंने कहा कि साइबर सिक्योरिटी के सहयोग बढ़ाने की जरुरत है। पीएम ने कहा कि दुनिया में आशा और शांति बढ़े। 

डिनर में नीतीश, सोरेन और सुक्खू भी हुए शामिल
ष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा शनिवार को आयोजित डिनर में पीएम नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथोनी अल्बनीस, इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू और अन्य नेता शामिल हुए। 

Image

Image

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो और ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो ने जी 20 शिखर सम्मेलन के तीसरे सत्र से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पौधा सौंपा।

Capture

G20 समिट में सार्थक चर्चा-PM मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, बेहतर प्लैनेट के लिए जी20 शिखर सम्मेलन में सार्थक चर्चा हुई।

बता दें कि इससे पहले दिल्ली में मौजूद दुनियाभार के शीर्ष नेता आज सेशन शुरू होने से पहले महात्मा गांधी की समाधि स्थल राजघाट पहुंचे, जहां सभी नेताओं ने पुष्पांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ मीटिंग करेंगे। फ्रांस के राष्ट्रपति और कनाडा के पीएम के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी। 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भारत दौरे के बाद लौट गए हैं। तीसरे सेशन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन शामिल नहीं हुए। वे यहां जी-20 समिट में शामिल हुए। G 20 शिखर सम्मेलन के समापन के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन दिल्ली से वियतनाम के लिए रवाना हुए।

Image

ये भी पढ़ें- जिस ’वाघ नख’ से शिवाजी ने अफजल खान को मारा था, उसे ब्रिटेन से लाया जाएगा भारत