चेन्नई: परिवार की महिला मुखियाओं को एक हजार रु प्रति माह योजना शुरू करने तैयारियां पूरी

चेन्नई: परिवार की महिला मुखियाओं को एक हजार रु प्रति माह योजना शुरू करने तैयारियां पूरी

चेन्नई। देश में अपनी तरह की पहली पहल में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन शुक्रवार को परिवारों की महिला मुखियाओं के लिए एक हजार रुपये प्रति माह की योजना शुरू करने के लिए तैयार हैं। यह योजना द्रमुक सरकार की उन प्रमुख योजनाओं में शामिल है , जो राज्य में महिलाओं के सामाजिक आर्थिक जीवन में आमूलचूल परिवर्तन कर देगी।

ये भी पढ़ें - ‘इंडिया’ गठबंधन ने 14 एंकर के कार्यक्रमों के बहिष्कार का किया फैसला, भाजपा ने की आपातकाल से तुलना 

पूर्व मुख्यमंत्री एवं द्रमुक के कद्दावर नेता सी एन अन्नादुरई की जयंती के अवसर पर कांचीपुरम में श्री स्टालिन द्वारा शुरू की जाने वाली कलैगनर मगलिर उरीमाई थोगई (महिलाओं की बुनियादी आय) योजना के तहत लगभग 1.06 करोड़ महिलाओं की पहचान योग्य लाभार्थियों के रूप में की गई है।

कांचीपुरम दिवंगत द्रमुक संस्थापक अन्नादुरई का जन्म स्थान भी है, जिन्हें 'अन्ना' (बड़े भाई) के नाम से जाना जाता है। यहां स्टालिन द्रमुक संरक्षक और दिवंगत मुख्यमंत्री एम करुणानिधि के नाम पर इस अनूठी योजना का शुभारंभ करेंगे। श्री स्टालिन ने कुछ दिन पहले शुभारंभ कार्यक्रम के लिए की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा की थी।

उन्होंने कहा कि इस योजना के लिए सालाना 12 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे। द्रमुक सरकार ने हालांकि इस साल मार्च में बजट में घोषणा सात हजार करोड़ रुपये आवंटित किए है। कुल 1.63 करोड़ आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से एक करोड़ छह लाख 50 हजार को योजना के तहत लाभार्थियों के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

उन्होंने कहा, “ यह सुनिश्चित करने के लिए सभी व्यवस्थाएं की गई हैं कि 15 सितंबर से सभी पात्र महिलाओं के बैंक खातों में एक हजार रुपये जमा किए जाएंगे। इसके बाद यह राशि पात्र महिला के सीधे बैंक खाते में प्रत्येक माह जमा की जाएगी। ” उन्होंने कहा कि शुरुआत में कुछ निश्चित संख्या में में एटीएम कार्ड जारी किए जाएंगे और बाद सभी को जारी करने होंगे।

योजना के लिए चयनित सभी लोगों को एटीम कार्ड का इंतजार करने के बजाय 15 सितंबर को ही राशि उपलब्ध करा दी जायेगी। स्टालिन ने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि महिला लाभार्थियों को नकदी निकालने में कोई समस्या नहीं होगी।

ये भी पढ़ें - अरविंदर सिंह लवली ने संभाला दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का पदभार