'पाकिस्तान के अफगानिस्तान के साथ भाईचारे वाले घनिष्ठ संबंध हैं क्योंकि हम पड़ोसी...' : Anwar ul Haq Kakar

'पाकिस्तान के अफगानिस्तान के साथ भाईचारे वाले घनिष्ठ संबंध हैं क्योंकि हम पड़ोसी...' : Anwar ul Haq Kakar

इस्लामाबाद। सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवार-उल-हक काकड़ ने अपने अफगान समकक्ष मुल्ला मुहम्मद हसन अखुंद को पत्र लिखकर कहा कि दोनों देशों को साझा लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। ‘द न्यूज इंटरनेशनल’ अखबार की खबर में काकड़ के हवाले से सोमवार को कहा गया, “पाकिस्तान के अफगानिस्तान के साथ भाईचारे वाले घनिष्ठ संबंध हैं क्योंकि हम पड़ोसी और भाई हैं। 

पाकिस्तान-अफगानिस्तान संबंध धर्म, संस्कृति और इतिहास में निहित हैं।” इसमें कहा गया कि अफगानिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री को काकड़ ने यह पत्र पाकिस्तानी धरती पर बढ़ते सीमा पार हमलों के कारण पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच बढ़े तनाव के बीच लिखा है। पाकिस्तान का आरोप है कि तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) की अफगान तालिबान मदद कर रहा है।

टीटीपी एक खतरनाक आतंकवादी समूह है जो पूरे पाकिस्तान में शरिया कानून लागू करने के लिए लड़ रहा है और नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में अकसर हमले करता रहता है। काकड़ ने कहा कि इस्लामाबाद काबुल के साथ द्विपक्षीय, राजनीतिक, सुरक्षा तथा आर्थिक संबंधों को और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। 

पिछले हफ्ते, पाकिस्तान ने अंतरिम अफगानिस्तान सरकार पर पारगमन व्यापार समझौते का दुरुपयोग करने का भी आरोप लगाया था। विदेश कार्यालय ने पत्र का हवाला देते हुए कहा, “हमारे सीमाशुल्क अधिकारियों के लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि जो भी सीमा व्यापार होता है वह पाकिस्तान व अफगानिस्तान के बीच मौजूद समझ और समझौतों का अनुपालन करता है तथा ऐसी वाणिज्यिक गतिविधियां पाकिस्तानी कानूनों का उल्लंघन नहीं करती हैं।”

ये भी पढ़ें:-  ऐतिहासिक है ये गांव...जहां कभी नहीं हुई बारिश, जानिए क्या है वजह?