फ्रांस E- Cigarette रखना पड़ेगा भारी, फ्रांसीसी सांसदों ने प्रतिबंध लगाने वाले विधेयक को दी मंजूरी

 फ्रांस E- Cigarette रखना पड़ेगा भारी, फ्रांसीसी सांसदों ने प्रतिबंध लगाने वाले विधेयक को दी मंजूरी

पेरिस। फ्रांस की नेशनल असेंबली ने सर्वसम्मति से एकल-उपयोग वाली ‘ई-सिगरेट’ पर प्रतिबंध लगाने वाले एक विधेयक को मंजूरी दे दी है। युवाओं को इसकी लत से बचाने और एक बार इस्तेमाल के बाद फेंके जाने वाले उत्पादों के पर्यावरणीय प्रभावों को कम करने के उद्देश्य से ऐसा किया गया है। 

विधेयक को पारित करने के लिए सोमवार को हुए मतदान में इसके पक्ष में 104 और विपक्ष में एक भी मत नहीं पड़ा। सरकार द्वारा समर्थित विधेयक अब सीनेट में जाएगा जहां इसे अंतिम मंजूरी मिलने की उम्मीद है। इसके बाद इसे सितंबर 2024 तक लागू किए जाने की उम्मीद है। फ्रांस में इस एकल-उपयोग ई-सिगरेट की कीमत लगभग 10 यूरो (लगभग 11 अमेरिकी डॉलर) है।

यह एक छोटा और बैटरी से चलने वाला उपकरण हैं और अपने मीठे स्वाद के लिए किशोरों के बीच काफी लोकप्रिय है। हालांकि, इसमें तम्बाकू नहीं होता है, लेकिन निकोटीन होता है। निकोटीन एक खतरनाक रसायन है, जो कि लत लगाने वाले लक्षणों के लिए जाना जाता है।

 यूके, आयरलैंड और जर्मनी भी एकल-उपयोग ई-सिगरेट को लेकर इसी तरह के कदम उठाने पर विचार कर रहे हैं। न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया पहले ही प्रतिबंध लागू कर चुके हैं, जिसके तहत निकोटीन मात्रा को कम करना और स्कूलों के पास वेप दुकान (जहां ई-सिगरेट जैसे उत्पाद मिलते हैं) खोलने पर रोक जैसे उपाय शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:- प्राचीन पेड़ हमारे लिए इतने महत्वपूर्ण और गिरने के बाद नए लगाना इतना जटिल क्यों?