सखी केंद्र ने शुरू किया सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग प्रोग्राम, कानपुर की 50 बस्तियों व तीन कॉलेज की लड़कियों को लक्ष्य

सखी केंद्र ने शुरू किया सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग प्रोग्राम।

सखी केंद्र ने शुरू किया सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग प्रोग्राम, कानपुर की 50 बस्तियों व तीन कॉलेज की लड़कियों को लक्ष्य

सखी केंद्र ने शुरू किया सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग प्रोग्राम। कानपुर की 50 बस्तियों व तीन कॉलेज की लड़कियों को ट्रेनिंग का लक्ष्य है।

कानपुर, अमृत विचार। सखी केंद्र के तत्वाधान में रानी का बगीचा सामुदायिक केंद्र में आत्मरक्षा हेतु प्रशिक्षण का आयोजन किया गया जिसमे 60 यूथ लड़कियों की भागीदारी रही ।

प्रशिक्षण का आरंभ सखी केंद्र की महामंत्री नीलम चतुर्वेदी जी द्वारा बिगुल बजाकर किया गया  और 5000 लड़कियों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दिलाने का संकल्प लिया, बताया गया कि सखी केंद्र संस्था में अब तक लगभग 45000 महिलाओं के ऊपर हो रही हिंसा के केसेस देखे जा चुके हैं और पूरी कोशिश रहती है कि उन्हें न्याय की प्रक्रिया से जोड़कर न्याय दिलाया जाए लेकिन फिर भी देखा जा रहा की हिंसा से पीड़ित महिलाओं की संख्या प्रतिमाह बढ़ती जा रही है।

इसीलिए सखी केंद्र ने  अभी कानपुर की 50 बस्तियों एवँ 3 कॉलेज में सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग देना तय किया  है जिसमें ब्लैक बेल्ट टीचर बस्तियों की महिलाओं एवं लड़कियों को 15 दिन की ट्रेनिंग देंगे जिससे वह अपनी स्वयं की रक्षा कर सकें और हर एक तीन पर भारी हो और यह जो लड़कियां एवं महिलाएं ट्रेनिंग ले रही हैं यह अन्य लोगों को भी ट्रेन करें।

sakhi News

आत्मरक्षा हेतु प्रशिक्षण लेने वाली यूथ लड़कियों ने भी बिगुल बजाया  और 3:30 बजे से 4:50 बजे तक  मन लगा कर ट्रेनिंग की, सभी बहुत ही उत्सुक थे की उन्हे 15 दिनो की ट्रेनिंग मिलेगी सखी केंद्र की महामंत्री नीलम चतुर्वेदी जी द्वारा आत्मरक्षा का ट्रेनिंग क्यों जरूरी है इस पर अपने विचार रखते हुए कहा आप सबके लिए यह प्रशिक्षण बहुत ही महत्वपूर्ण है आप लोग अपनी रक्षा के स्वयं करें किसी दूसरों पर निर्भर ना हो और निडर होकर आप अपनी पढ़ाई कर सके और और आप को अपना भविष्य में क्या करना है डिसीजन ले सके , दूसरी ट्रेनिंग लाल बंगला एवं तीसरी डिप्टी पड़ाव मे शुरू होगी

 मार्शल आर्ट की ट्रेनर प्रीति शुक्ला जी ने ट्रेनिंग का महत्व बताते हुए इसकी उपयोगिता के बारे में भी लड़कियों को बताया इसके बाद विधिवत प्रशिक्षण का आरंभ हुआ प्रीति शुक्ला जी ने सभी को आत्मरक्षा के प्रशिक्षण देने हेतु टिप्स बताने शुरू किया सभी यूथ लड़कियों ने बहुत गंभीरता से उनकी बातों को सुनते हुए आत्मरक्षा का प्रशिक्षण लिया और बहुत अच्छे से जो भी स्टेप प्रीति शुक्ला जी द्वारा बताया जा रहा था।

सभी लड़कियां बहुत बेहतर ढंग से सीख रही थी इस दौरान सिखाने वाले प्रतिभागी बहुत खुश थी और बहुत जोर उत्साह के साथ सीख रही थी महिलाओं ने भी आत्मरक्षा का प्रशिक्षण सीखने में भागीदारी की डेढ़ घंटे के प्रशिक्षण के दौरान कई सारे टिप्स और एक्सरसाइज प्रीति शुक्ला जी द्वारा यूथ लड़कियों को सिखाया गया और बहुत जोश और उत्साह के साथ सभी लड़कियों ने प्राची त्रिपाठी जी ने भी लड़कियों को एक्सरसाइज कराई आत्मरक्षा हेतु प्रशिक्षण लिया। कार्यक्रम का आयोजन प्रभावती द्वारा किया गया एवं कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्राची त्रिपाठी, माया सिंह,  ममता गुप्ता, मीणा प्रताप की भागीदारी रही।

ये भी पढ़ें- Kanpur Ganga Barrage: डीसीपी सेंट्रल व एसीपी कर्नलगंज ने बैराज में चलाया अभियान, 49 बाइकर्स को दिलाई ये शपथ

Online Jobs Apply