Bye bye 2023 : भूंकप, राजनीतिक हलचल और हवाई दुर्घटना से 2023 मे इस देश ने बटोरी सुर्खियां

Bye bye 2023 : भूंकप, राजनीतिक हलचल और हवाई दुर्घटना से 2023 मे इस देश ने बटोरी सुर्खियां

काठमांडू। नेपाल के लिए वर्ष 2023 उतार-चढ़ाव भरा रहा जहां राजनीतिक हलचल, भूकंप और हवाई दुर्घटना ने सुर्खियां बटोरी। हालांकि, राजनीतिक स्थिरता के तौर पर यह साल नेपाल के लिए महत्वपूर्ण रहा, क्योंकि प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल 'प्रचंड' ने अपने दो महत्वपूर्ण पड़ोसियों भारत और चीन के साथ संबंध बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित किया। दिसंबर 2022 में प्रधानमंत्री बनने के बाद प्रचंड ने 10 जनवरी को प्रतिनिधि सभा से विश्वास मत हासिल किया, जिससे नेपाली राजनीतिक दलों के मध्य सत्ता संघर्ष के बीच राजनीतिक गतिरोध खत्म हुआ। 

इस साल नेपाल-भारत संबंधों को नए सिरे से बढ़ावा मिला। प्रधानमंत्री प्रचंड ने 13 फरवरी को यहां भारत के विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा से मुलाकात की। इस दौरान दोनों पक्षों के बीच ऊर्जा, व्यापार, वाणिज्य, कनेक्टिविटी, संस्कृति, कृषि और शिक्षा पर सहयोग से संबंधित मामलों पर चर्चा हुई। प्रधानमंत्री प्रचंड और विदेश मंत्री एन पी सौद ने 31 मई से भारत की चार दिवसीय यात्रा भी की, जो पद संभालने के बाद उनकी पहली विदेश यात्रा थी। प्रचंड और उनके भारतीय समकक्ष नरेन्द्र मोदी ने “नेपाल-भारत संबंधों के विभिन्न क्षेत्रों में मौजूद सहकारी संबंधों को और मजबूत करने पर चर्चा की।” 

द्विपक्षीय बैठकों में दोनों देशों के बीच व्यापार, पारगमन, ऊर्जा सहयोग और रेलवे लिंक के विस्तार आदि सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहमति बनी। इसके कुछ सप्ताह बाद नेपाल और भारत के विदेश मंत्रियों ने 17 जुलाई को बैंकॉक में बिम्सटेक (बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी पहल) के मौके पर मुलाकात की। इस दौरान भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके नेपाली समकक्ष सौद दोनों देशों के शीर्ष नेतृत्व द्वारा निर्धारित सहयोग के एजेंडे को लागू करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए। 

उच्च-स्तरीय यात्राओं के दौरान नेपाल और चीन के नेताओं ने विभिन्न देशों में भूमि और समुद्री बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए चीन द्वारा शुरू की गई दस साल पुरानी परियोजना ‘बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव’ (बीआरआई) को लागू करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। नेपाल और चीन ने हिमालयी राष्ट्र में बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए 2018 और 2019 में चीन की सरकार द्वारा घोषित लंबित परियोजनाओं को पूरा करने में तेजी लाने के लिए एक समझौता किया। इस साल प्रचंड अक्टूबर के पहले सप्ताह में चीन की आधिकारिक यात्रा पर गए। इस दौरान उन्होंने राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय हित और आपसी सहयोग से संबंधित मामलों को लेकर वार्ता की।

इस साल भारतीय पर्वतारोही मई में उस वक्त सुर्खियों में आए जब चार भारतीय दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने में सफल रहे। भारतीय पर्वतारोही यशी जैन, मिथिल राजू, सुनील कुमार और पिंकी हारिस छेद 17 मई को एवरेस्ट की चोटी पर पहुंचे। हालांकि, भारत की एक महिला पर्वतारोही सुजैन जीसस की 18 मई को एवरेस्ट आधार शिविर के पास मौत हो गई। नेपाल में साल की शुरुआत एक त्रासदी के साथ हुई। 

15 जनवरी की सुबह काठमांडू से उड़ान भरने वाला यति एयरलाइंस का विमान पोखरा के सेती कण्ठ में दुर्घटनाग्रस्त हो गया और उसमें सवार पांच भारतीय नागरिकों सहित सभी 72 लोगों की मौत हो गई।

Image

इस साल नेपाल कई बार भूकंप के झटकों से हिला। इस साल यहां 5.0 तीव्रता के दर्जनों झटके आएं, जिनमें 24 जनवरी को 5.9 तीव्रता का झटका, 22 फरवरी को 5.2 तथा 22 अक्टूबर को 6.1 तीव्रता जैसे तेज झटके भी शामिल हैं।

Image

इस साल नेपाल ने एक और इतिहास रचा। 29 नवंबर को नेपाल आधिकारिक तौर पर समलैंगिक विवाह को पंजीकृत करने वाला दक्षिण एशिया का पहला देश बन गया। इसके अलावा नेपाल के विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव और प्रवक्ता, सेवा लमसल 14 दिसंबर को नेपाल की पहली महिला विदेश सचिव बनीं। 

ये भी पढ़ें:- जयशंकर ने सेंट पीटर्सबर्ग में रबीन्द्रनाथ टैगोर के नाम पर बने स्कूल का किया दौरा