Health Insurance: जाने हॉस्पिटल डेली कैश कवर स्कीम के बारे में, प्रतिदिन मिलेगी एक निश्चित धनराशि

Health Insurance: जाने हॉस्पिटल डेली कैश कवर स्कीम के बारे में, प्रतिदिन मिलेगी एक निश्चित धनराशि

लखनऊ। अगर आप स्वास्थ्य बीमा लेने की योजना तैयार कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। आज बाजार में स्वास्थ्य बीमा की सेवा उपलब्ध कराने वाली कई कंपनियां मौजूद है। ‌यह कंपनी अपनी क्षमता के अनुसार स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराती हैं। कई बार स्वास्थ्य बीमा चयन करने में गलती होती है जिसके चलते ग्राहक को समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में स्वास्थ्य बीमा लेते समय आपको कंपनी द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे बीमा की सभी शर्तों को जरुर पढ़ लेना चाहिए।

आज हम आपके स्वास्थ्य बीमा की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। स्वास्थ्य बीमा क्षेत्र में हो रहा है विकास के दौर में कंपनियां ऐसे उत्पाद पेश कर रही हैं जो ग्राहकों की जरूरत को पूरा करती हैं। साथ ही इलाज पर होने वाले खर्चे से बचाकर उन्हें बड़े पैमाने पर वित्तीय सुरक्षा देता है। हालांकि कई बार ग्राहकों को ऐसे उत्पाद या एडऑन के बारे में पता नहीं होता है। ऐसा ही एक उत्पाद है हॉस्पिटल डेली कैश, यह बीमा धारकों को मेडिकल इमरजेंसी में अतिरिक्त सुरक्षा देता है। आईए जानते क्या है हॉस्पिटल डेली कैश कवकृय।

हॉस्पिटल डेली कैश कवर पूरक स्वास्थ्य बीमा कवर है। इसे ऐसे डिजाइन किया गया है जिसमें बीमा धारक को अस्पताल में भर्ती रहने तक हर दिन के लिए एक निश्चित धनराशि मिलती है। यह रकम बीमित राशि का एक फ़ीसदी हो सकती है। इस कर में भुगतान किए गए विभिन्न शुल्कों से अलग एक पूर्व निर्धारित रोजाना भत्ता मिलता है। उदाहरण के तौर पर अगर आप अस्पताल में भर्ती होने पर प्रतिदिन ₹500 कर का विकल्प चुनते हैं तो आपको ₹500 का एक निश्चित लाभ प्राप्त होगा भले ही अस्पताल का प्रतिदिन का खर्च ₹800 हो या ₹400 हो।

दो गुना भी हो सकता है भत्ता

रोजाना भत्ते की तयसीमा हर बीमा कंपनी की अलग-अलग होती है आप कवर लेते समय दिए विकल्प में से राशि चुन सकते हैं। यह भत्ता आमतौर पर ₹500 से लेकर कुछ हजार रुपए तक हो सकता है। इसके अतिरिक्त गंभीर समस्या होने पर आईसीयू में भर्ती करने की जरूरत पड़ती है तो पॉलिसी के अनुसार या भत्ता निश्चित अवधि के लिए दोगुना कर दिया जाता है। पॉलिसी के अनुसार आईसीयू में भर्ती पर रोजाना भत्ता सीमा ₹1000 है तो यह बढ़कर ₹2000 होजाएगी

पारंपरिक स्वास्थ्य बीमा की तर्ज पर इसमें भी वेटिंग अवधि होती है। यानी वेटिंग अवधि के बाद ही हॉस्पिटल डेली कैश कवर का लाभ मिलेगा। भत्ता पाने के लिए कम से कम 24 घंटे अस्पताल में भर्ती होना जरूरी है। डे केयर भर्ती को अभी इस कर के दायरे से बाहर रखा गया है।

यह भी पढ़ें:-अयोध्या: बारात से लौट रहे प्रॉपर्टी डीलर को गोलियों से भूना, कैंट थाना क्षेत्र में हुई सनसनीखेज वारदात