लखनऊ: डेंगू मरीजों के इलाज में होगी सहूलियत, लोकबंधु अस्पताल में लगाई गई एफेरेसिस मशीन

लखनऊ: डेंगू मरीजों के इलाज में होगी सहूलियत, लोकबंधु अस्पताल में लगाई गई एफेरेसिस मशीन

लखनऊ, अमृत विचार। डेंगू बुखार से पीड़ित मरीज के शरीर में प्लेटलेट्स की कमी हो जाती है। कई बार मरीज के शरीर में प्लेटलेट्स काउंट्स बहुत तेजी से घटने लगते हैं, जिससे मरीज गंभीर स्थिति में पहुंच जाता है, लेकिन ऐसे मरीजों को राहत देने के लिए सरकार ने एक और कदम उठाया है।

मेडिकल कॉरपोरेशन की तरफ से राजधानी के लोक बंधु चिकित्सालय और डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी (सिविल) अस्पताल में एफेरेसिस मशीन भेजी गई है। इस मशीन से एसडीपी यानी की सिंगल डोनर प्लेटलेट्स प्रक्रिया का इस्तेमाल करते हुए जरूरतमंद मरीज को सीधे प्लेटलेट्स चढ़ाया जाएगा। जिससे शरीर के अंदर कम हुए प्लेटलेट्स काउंट 50000 से 80000 तक बढ़ जाएंगे।

लोकबंधु अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर अजय शंकर त्रिपाठी ने बताया है कि सिंगल डोनर प्लेटलेट्स प्रक्रिया का इस्तेमाल कर जब प्लेटलेट्स निकलते हैं और सीधे मरीज को चढ़ाते हैं तब बहुत तेजी से प्लेटलेट्स की संख्या शरीर के अंदर बढ़ती है, उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि जिस ब्लड ग्रुप का मरीज होता है उसी ब्लड ग्रुप का दाता भी होना चाहिए,उसी ब्लड ग्रुप का दाता होने से सीधे इस मशीन के जरिए प्लेटलेट्स दाता के शरीर से लेकर मरीज को चढ़ाया जाएगा।

उन्होंने बताया की मशीन के जरिए दाता के शरीर से ब्लड लेकर वापस ब्लड डोनर को चढ़ा देंगे और इस बीच मशीन प्लेटलेट्स को अलग कर लेगी और मरीज को वह प्लेटलेट्स चढ़ाया जाएगा।

मशीन का इस्तेमाल कर दाता का प्लेटलेट सीधे मरीज को चढ़ाने से काफी लाभ मिलने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि लाइसेंस के लिए ड्रग कंट्रोलर के पास अप्लाई किया गया है जल्द ही लाइसेंस मिलने की उम्मीद है लाइसेंस मिलते ही मशीन को चालू कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Major Dhyanchand Mission: राजकीय महाविद्यालयों में खेलकूद इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करेगी योगी सरकार, बनाया यह प्लान