मुरादाबाद : महानगर के 50 वार्डों में अब नई एजेंसी उठाएगी कूड़ा, सुधरेगी प्रकाश व्यवस्था

आठ महीने में किया 2400 कार्य, हर दिन दस कार्य कराकर कराया महानगर का विकास कार्य, मोदी की गारंटी विकसित भारत विकसित मुरादाबाद की महापौर ने गिनाई प्राथमिकता

मुरादाबाद : महानगर के 50 वार्डों में अब नई एजेंसी उठाएगी कूड़ा, सुधरेगी प्रकाश व्यवस्था

कैंप कार्यालय पर पत्रकारों से वार्ता करते महापौर विनोद अग्रवाल

मुरादाबाद, अमृत विचार। महापौर विनोद अग्रवाल ने कहा कि महानगर में चहुंमुखी विकास कर रहा है। केंद्र व प्रदेश सरकार के द्वारा सबका साथ सबका विकास के लक्ष्य पर आगे बढ़ रहे हैं। महानगर के जिन 50 वार्डों में अब तक घर-घर कूड़ा उठान के लिए कोई एजेंसी नहीं थी। इसमें अब एक नई एजेंसी को कार्य दे दिया गया है जो इन वार्डों में जाकर घर-घर से कूड़ा एकत्रित करेगी। यह बातें महापौर ने शनिवार को अपने पीलीकोठी स्थित शिविर कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत में कही।

उन्होंने कहा कि मुरादाबाद स्मार्ट सिटी देश के 100 विकसित महानगरों में विकास कार्य 80 प्रतिशत काम पूरा कर शामिल करा दिया है। जून तक स्मार्ट सिटी मिशन की सभी परियोजनाओं को पूरा कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि उनके वर्तमान कार्यकाल के 8 महीने अर्थात 240 दिन में 2400 काम कराए हैं। उन्होंने बताया कि चार मार्च को नगर निगम बोर्ड की बैठक के बाद छह मार्च को 15वें वित्त संबंधी बैठक होगी। जिसमें टाइड फंड से 19.76 करोड़ रुपये से काम को आगे बढ़ाने के लिए मंजूरी दिलाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि टाइड मद में 19.76 करोड़ रुपये मिले हैं। जिससे ठोस अपशिष्ट प्रबंधन व सफाई के कार्य होंगे। जबकि अनटाइड फंड के 13.76 करोड़ रुपये मिले हैं। इन धनराशि से हर वार्ड में 25 लाख रुपये से कराए जाएंगे। वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए महानगर में साइड पटरी विकसित करने का 60 करोड़ रुपये से कार्य कराया जाएगा। इसके अलावा 24 करोड़ 50 लाख रुपये के पांच कार्य सीएम ग्रिड से कराए जाएंगे। अब महानगर में पथ प्रकाश व्यवस्था और सुदृढ़ किया जाएगा। 7000 नयी लाइटों का टेंडर स्वीकृत नगर आयुक्त ने कर दिया है। मुरादाबाद महानगर को चमकाया जाएगा। पथ प्रकाश विभाग को हाईमास्ट लाइट का प्रस्ताव 12.5 मीटर के 50 हाईमास्ट लाइटें लगेंगीं।

महानगर के कई वार्डों में कूड़ा उठान व्यवस्था न होने से निजी व्यक्तियों के द्वारा मनमाने तरीके से कार्य करने व जहां तहां कूड़ा डंप करने से महानगर में सफाई व्यवस्था को और बिगाड़ने के सवाल पर महापौर ने कहा कि अयोध्या और अन्य कई महानगर में काम कर चुकी एजेंसी लाजिक ग्रुप को अब एक मार्च से काम महानगर के 50 वार्डों में कूड़ा उठान करने का काम दे दिया गया है। इसके अलावा 20 वार्डों में पहले से ही लायन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड कूड़ा उठा रही है। वह स्वयं इन 50 वार्डों का निरीक्षण करेंगे।

स्मार्ट सिटी मिशन के एसीईओ अतुल कुमार ने बताया कि स्मार्ट सिटी मिशन की सभी परियोजनाओं को जल्द पूरा कराना प्राथमिकता है। महानगर में बरसात से पहले महानगर में जल निकासी की समस्या दूर कराई जाएगी। नगर आयुक्त दिव्यांशु पटेल लगातार महानगर के मोहल्लों का निरीक्षण कर रहे हैं और व्यवस्था को सुधार करा रहे हैं। 37 में 27 परियोजनाएं स्मार्ट सिटी मिशन की पूरी हो चुकी हैं। दस पर काम चल रहा है। इसमें स्टार्म वाटर परियोजना को छोड़कर शेष 9 परियोजनाएं मार्च के अंत तक पूरे हो जाएंगे।

ये भी पढे़ं : Moradabad News : दिल्ली बैठक के बाद भाजपा में टिकट के दावेदारों में बढ़ी बेचैनी

ताजा समाचार

Kanpur: डंपर ने कार में मारी टक्कर...किन्नर समेत दो की मौत, एक अन्य घायल, हादसे के बाद चालक वाहन छोड़कर फरार
अयोध्या: लोकगीतों से तुलसी मंच बना आकर्षण का केंद्र, छाया है राम जन्मोत्सव का उल्लास 
दंतेवाड़ा में बोले राजनाथ सिंह, जब भी कांग्रेस सत्ता में आती है, भ्रष्टाचार बढ़ जाता है
सिडनी के मॉल में चाकूबाजी और फायरिंग में 5 लोगों की मौत, कई गंभीर रूप से घायल...हमलावर भी ढेर
समाजवादी पार्टी पर केशव मौर्य का बड़ा प्रहार, कहा-अखिलेश के तीन यार, आजम-अतीक और मुख्तार
आतंकवादी नियमों को नहीं मानते तो उन्हें जवाब देने का भी कोई नियम नहीं हो सकता: एस. जयशंकर