नैनीताल: नैनापीक में आग लगाने की सामग्री ले जाने पर दो छात्रों पर कार्रवाई

नैनीताल: नैनापीक में आग लगाने की सामग्री ले जाने पर दो छात्रों पर कार्रवाई

नैनीताल, अमृत विचार। नैनापीक क्षेत्र में बिना टिकट घुसने व आग लगाने की सामग्री साथ ले जाना दो छात्रों को महंगा पड़ गया। वन विभाग की ओर से दो लोगों के खिलाफ चालानी कार्रवाई करते हुए उनका सामान जब्त किया है।

बता दें कि बीते माह से नैना पीक क्षेत्र में जंगल व वन्य जीवों की सुरक्षा के लिए वन विभाग की ओर से यहां आने वालों के लिए टिकट व्यवस्था लागू कर दी थी। साथ ही नैना पीक क्षेत्र में खाद्य सामग्री व प्लास्टिक की बोतल ले जाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया था। इसके बाद से नैना पीक जाने से पूर्व टिकट काउंटर में वहां जाने वालों के सामान को भी देखा जाता है।

इसके चलते अब लोग चोरी छिपे नैना पीक क्षेत्र में जाना शुरू कर रहे हैं। इधर बीते रोज शाम को नैनीताल के छात्रों का एक ग्रुप भी नैना पीक क्षेत्र में पार्टी करने पहुंच गया। वन विभाग से चोरी छिपे छात्र पीछे के रास्ते नैना पीक की ओर चले गए। वन विभाग की टीम ने गश्त के दौरान छात्रों के गुट को नैनापीक के जंगल में पकड़ लिया। जहां वह खाना बनाने का सामान बर्तन ले गए थे और जंगल में आग जगाने की तैयारी कर रहे थे।

छात्रों से टिकट दिखाने की बात कही तो वन कर्मियों को पता चला कि वह पीछे के रास्ते चोरी छिपे जंगल में घुस गए हैं। वह क्षेत्राधिकारी प्रमोद तिवारी ने बताया कि नैना पीक क्षेत्र में बिना टिकट प्रवेश करने, खाद्य सामग्री बर्तन साथ ले जाने व आग लगाने की सामग्री जंगल में साथ ले जाने पर दो छात्रों के खिलाफ चालानी कार्रवाई की गई है। साथ ही उनके बर्तन जब्त कर लिए गए हैं।