Loksabha election 2024: खुफिया एजेंसियों को सभी हवाई अड्डों पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश

Loksabha election 2024: खुफिया एजेंसियों को सभी हवाई अड्डों पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश

लखनऊ, अमृत विचार। चुनाव में काले धन की रोकथाम के लिए खुफिया एजेंसियों को सभी हवाई अड्डों पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर आयकर विभाग के अन्वेषण निदेशालय ने चुनाव-2024 में काले धन के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए व्यापक प्रबंध किए हैं। इसके लिए उत्तर प्रदेश राज्य के सभी हवाई अड्डों के साथ-साथ अन्य राज्यों से आने वाली व्यावसायिक उड़ानों वाले हवाई अड्डों पर एयर इंटेलिजेंस यूनिट्स (ए.आई.यू.) कार्य कर रही हैं। ये इकाइयां हवाई मार्ग से नकदी व अन्य कीमती सामान की आवाजाही पर कड़ी निगरानी रख रही हैं।

आयकर विभाग के जरिए हवाई अड्डों पर एआईयू (एयर इंटेलिजेंस यूनिट्स) की स्थापना की गई है। उन्होंने बताया कि लखनऊ व वाराणसी में स्थायी रूप से एआईयू कार्यरत है। अयोध्या, बरेली, मुरादाबाद, श्रावस्ती, कानपुर, चित्रकूट, गाजियाबाद (हिंडन), आगरा, अलीगढ़, गोरखपुर, कुशीनगर, आजमगढ़ व प्रयागराज पर अस्थायी रूप से एआईयू कार्यरत है। इसके अतिरिक्त प्रत्येक जिले में तैनात क्यूआरटी को अस्थायी हवाई पट्टियों व हेलीपैड की निगरानी के भी निर्देश दिए गए हैं।

आयकर विभाग में 24 घंटे खुला नियंत्रण कक्ष
आयकर विभाग ने इस संबंध में सूचना/शिकायत प्राप्त करने के लिए टोल फ्री नंबर 18001807540 और व्हाट्सएप नंबर 6388736373 के साथ एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। यह 24 घंटे काम कर रहा है। लोगों को इस नंबर पर कॉल करने और चुनाव प्रक्रिया को अनावश्यक रूप से प्रभावित करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले संदिग्ध नकदी या अन्य क़ीमती सामान से संबंधित विशिष्ट जानकारी प्रस्तुत करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। व्हाट्सएप नंबर 6388736373 पर नकदी की अवैध आवाजाही के संबंध में दस्तावेजों, छवियों और मल्टीमीडिया के रूप में साक्ष्य भी साझा किया जा सकता है। कॉल करने वालों की पहचान गोपनीय रखी जाएगी।

क्विक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) खुफिया जानकारी इकट्ठा करने, जरुरी कार्यों को करने के लिए जिम्मेदार होंगे और ऐसे जिलों में जहां पर हवाई अड्डा और हेलीपैड संचालित हैं, लेकिन नियमित एआईयू स्थापित नहीं है वहां पर एयरपोर्ट इंटेलिजेंस यूनिट के रुप में कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं। 

ये भी पढ़ें -लखनऊ: 17 दिन से केजीएमयू में भर्ती है दुष्कर्म पीड़ित बच्ची, 9 महीने बाद भी नहीं मिली आर्थिक मदद, आयोग ने डीएम को लिखा पत्र