कासगंज: औचक निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित मिलीं आंगनबाड़ी कार्यकत्री और सहायकाएं, कारण बताओ नोटिस थमाया

कासगंज: औचक निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित मिलीं आंगनबाड़ी कार्यकत्री और सहायकाएं, कारण बताओ नोटिस थमाया

गंजडुंडवारा, अमृत विचार: बाल परियोजना अधिकारी एवं मुख्य सेविका ने संयुक्त रूप से गुरुवार को विकास खंड क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। केंद्रों पर अव्यवस्थाओं के साथ साथ आंगनबाड़ी कार्यकत्री एवं सहायकाएं भी अनुपस्थित मिली। जिन्हें कारण बताओं नोटिस दिया गया है। केंद्रों पर व्यवस्थाएं बनाने के निर्देश दिए गए हैं।
 
निरीक्षण में दौरान बाल विकास परियोजना अधिकारी सचिन कुमार को कई अनियमितताएं मिली। जिसमे साफ-सफाई का ध्यान खाना बनाने के दौरान नहीं रखा जाना, हॉट कुक्ड मील के रजिस्टर का पूर्ण न होना और कई जगह आंगनबाड़ी कार्यकत्री का अनुपस्थित मिलना शामिल है। जिस पर उनके द्वारा आगनबाड़ी कार्यकत्री के अनुपस्थित मिलने पर सुपरवाइजर मंजू सिंह के माध्यम से कारण बताओं नोटिस प्रेषित करने को आदेशित किया एवं वर्तमान स्थिति काफी पर रोष व्यक्त किया गया।

आगनबांड़ी केंद्र मे यह मिली गडबड़ी
आंगनबाड़ी केंद्र म्यूनी पर केवल आंगनबाड़ी कंचन उपस्थित मिली तथा केंद्र पर बच्चों की संख्या काफी कम मिली। महमूदपुर पर कोई भी आंगनबाड़ी के द्वारा हॉट कुक्ड मील के रजिस्टर तैयार नहीं किए गये थे और बच्चे भी अनुपस्थित थे। बरोना आंगनबाड़ी केंद्र पर पूनम और रूबी आंगनबाड़ी अनुपस्थित पाई गई। वह राशन व हॉट कुक्ड के रजिस्टर भी तैयार नहीं थे, क्षेत्र बहरोजपुर में कोई भी बच्चा आंगनबाड़ी केंद्र पर नहीं मिला तथा ना तो उपस्थिति और न ही हॉट कुक्ड मील के रजिस्टर मिले।

इन्हे जारी हुए नोटिस
ग्राम महमूदपुर में सुनीता एवं मंजू तथा ग्राम मियूनी सीमा,  बह रोजपुर में मनोजा, हेमा सुमन बरौना रूबी, पूनम को कारण बताओ नोटिस दिया गया है।

औचक निरीक्षण मे बड़ी अनिमियतता मिली हैं। इस सम्बंध मे आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिकाओं को कारण बताओं नोटिस जारी कर दिए गए हैं, उचित कारण न मिलने पर नियम अनुसार कार्रवाई की जाएगी---सचिन कुमार, सीडीपीओ, गंजडुण्डवारा।

यह भी पढ़ें- कासगंज: दस्तावेज और तीन लाख रुपए से भरा बैग लुटेर लेकर भागे, एक गिरफ्तार...दो फरार