Kanpur: आरटीई पर 50 फीसदी स्कूलों ने छुपाए आंकड़े; लिस्ट में इन बड़े नामचीन स्कूलों के नाम हैं शामिल...

Kanpur: आरटीई पर 50 फीसदी स्कूलों ने छुपाए आंकड़े; लिस्ट में इन बड़े नामचीन स्कूलों के नाम हैं शामिल...

कानपुर, अमृत विचार। नए सत्र के शुरू होते ही निजी स्कूलों की मनमानी शुरू हो गई है। हालात यह है कि आरटीई पर प्रवेश न करने पड़ें इसके लिए निजी स्कूलों ने प्रवेश संबंधित आंकड़े ही छुपा लिए हैं। जिले में अब तक सिर्फ 50 फीसदी निजी स्कूलों ने ही विभाग को प्रवेश से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराई है। आंकड़े छुपाने वालों में शहर के 129 नमाचीन स्कूल शामिल हैं।

आरटीई के तहत पहली सूची की लॉटरी 26 फरवरी को निकली थी। इस लॉटरी में शामिल लाभार्थियों के प्रवेश 5 मार्च से शुरू होने थे। लगभग एक महीना बीत जाने के बाद भी निजी स्कूलों की ओर से बेसिक शिक्षा विभाग को यह नहीं बताया गया है कि उन्होंने अब तक कितने प्रवेश किए हैं। जिले में आरटीई के तहत प्रवेश लेने वाले लगभग 650 निजी स्कूल हैं। इनमें 327 ही स्कूल ऐसे हैं जिन्होंने प्रवेश से जुड़े आंकड़े उपलब्ध कराए हैं। 

इनमें ज्यादातर ग्रामीण आंचल से जुड़े स्कूल हैं। यदि शहर के नामी निजी स्कूलों की बात की जाए तो उनकी संख्या शहर में 129 है। प्रवेश संबंधी आंकड़े छुपाने वाले स्कूलों में इनकी संख्या अधिक है। इनमें कई नामचीन स्कूल ऐसे हैं जिन्होंने अपने यहां पर आवंटित दस फीसदी प्रवेश तक नहीं कराए हैं। 

आंकड़े छुपाने वाले स्कूलों को नोटिस भेजे जाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सुरजीत कुमार सिंह ने कहा कि अगर स्कूल जल्द ही विभाग को सूचना नहीं उपलब्ध कराते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

विभाग ने गठित की टीम 

आरटीई के तहत निजी स्कूलों पर शिकंजा कसने के लिए विभाग में सभी अधिकारियों को जिम्मेदारी बांट दी गई है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों की बैठक में खंड शिक्षा अधिकारियों को पहली सूची के लाभार्थियों का जल्द ही प्रवेश कराए जाने का निर्देश दिया गया है। बैठक के दौरान खंड शिक्षा अधिकारियों को अभिभावकों के संपर्क में रहकर उनकी शिकायतों को तत्काल सुलझाने के निर्देश भी दिए गए हैं। 

इन्होंने छुपाए आंकड़े

आंकड़े न उपलब्ध कराने वाले स्कूलों में गुरु हरराय एकेडमी, ऑक्सफोर्ड मॉडल स्कूल, पीडी निगम स्कूल, दून इंटरनेशनल स्कूल, गौरव मेमोरियल स्कूल, एमआर पब्लिक स्कूल, सेठ आनंदराम जयपुरिया स्कूल, वीरेंद्र स्वरूप एजुकेशन सेंटर, ओंकार नाथ धवन स्कूल, यूपी किराना सेवा समिति व स्वराज पब्लिक स्कूल सहित अन्य नामी स्कूल शामिल हैं।

650 निजी स्कूलों में होने हैं प्रवेश
327 निजी स्कूलों ने दिए हैं आंकड़े
129 नामी स्कूलों ने भी आंकड़े छुपाए

8 को आएगी आरटीई की दूसरी लॉटरी

आरटीई के लिए दूसरी लॉटरी 8 अप्रैल को जारी होगी। लॉटरी के बाद प्रवेश के लिए 17 अप्रैल की तारीख को निर्धारित किया गया है। दूसरे चरण के लिए 5,783 आवेदन आए हैं। एक अप्रैल से शुरू हुए इन आवेदनों का सत्यापन कार्य 60 फीसदी पूरा हो गया है। 

आरटीई के तहत दूसरी सूची में ऐसे अभिभावकों ने आवेदन किया है जिनका आवेदन पहली सूची में रह गया था। ऐसे भी अभिभावक शमिल हैं जिनके आवेदन करने के बाद भी नाम लॉटरी से लाभार्थियों की सूची से बाहर हो गया था। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सुरजीत कुमार सिंह ने बताया कि ऑनलाइन आवेदनों का सत्यापन कार्य जारी है। तय समय पर सत्यापन पूरा हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- Kanpur IIT में छात्र कर सकेंगे मेडिकल की पढ़ाई; संस्थान की ओर से मिली इन छात्रों को सुविधा...जानें

 

ताजा समाचार

बरेली कॉलेज में प्रवेश की तैयारी शुरू, जल्द ही स्नातक में प्रवेश पंजीकरण के लिए खोला जाएगा पोर्टल
Bareilly News: राजर्षि मुक्त विश्वविद्यालय ने बीएड प्रवेश परीक्षा के आवेदन की तिथि 15 तक बढ़ाई
Bareilly News: रेलवे ने बढ़ाया सेवानिवृत्त रेल कर्मचारियों की दवाई का कोटा, बीपी और शुगर की तीन महीने की एक साथ ले सकेंगे दवाएं
लोकसभा चुनाव 2024: राष्ट्र-धर्म और आतंकवाद के मुद्दे से बरेली की सियासत को साध गए अमित शाह
Bareilly News: इलेक्ट्रिकल गुड्स निर्माता के गोदाम और कार्यालय में छापा, 1.35 करोड़ की टैक्स चोरी पकड़ी
Bareilly News: अब मरीजों को ऑनलाइन मिलेगी पैथोलॉजी जांच रिपोर्ट